NewsStats

रोहित शर्मा ने तोड़े दो बड़े रिकॉर्ड, अगला मैच खेलते ही बनाएंगे एक और कीर्तिमान

Share The Post

वेस्टइंडीज के विरुद्ध हुई वनडे और टी20 सीरीज में धमाकेदार जीत के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के हौसले सातवें आसमान पर हैं। निश्चित तौर पर किसी भी टीम के लिए लगातार दो सीरीज में क्लीन स्वीप करना बड़ी बात होती है। हालांकि, अब टीम इंडिया ने श्रीलंका के विरुद्ध शुरू हुई टी20 सीरीज में भी 62 रनों से बड़ी जीत दर्ज की है।

इस सीरीज की शुरुआत के साथ ही रोहित शर्मा ने दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। जबकि, इस सीरीज में एक और बड़ा टूटना तय माना जा रहा है। आज के इस लेख में आइये एक नजर डालते हैं। भारतीय कप्तान किन दो रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है। और, कौन सा ऐसा रिकॉर्ड है जो अब टूटने की कगार पर है।

Advertisement

दरअसल, भारत और श्रीलंका के बीच अब तक हुए टी-20 मैचों को देखें तो अब तक सबसे अधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड कुशल परेरा के नाम था। परेरा ने दोनों देशों के विरुद्ध हुई सीरीज में कुल 14 छक्के जड़े थे। जबकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी इस मैच से पहले 14 छक्कों के साथ इस सूची में बराबरी पर थे।

लेकिन, श्रीलंका के विरुद्ध हुए पहले टी20 मैच में जब उन्होंने 44 रनों की पारी खेली तो उसमें एक छक्का शामिल था। जिसके साथ ही वह दोनों देशों के बीच हुए टी20 मैचों में छक्के जड़ने के मामले में सबसे आगे निकल गए हैं।

Advertisement

आकंड़ों पर नजर डालें तो भारत-श्रीलंका के बीच टी20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में अब रोहित शर्मा 14 छक्कों के साथ सबसे आगे हैं जबकि कुशल परेरा 14 छक्के के साथ दूसरे, शिखर धवन 12 छक्कों के साथ तीसरे और युवराज सिंह 11 छक्कों के साथ चौथे और केएल राहुल 10 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

टी20 में रन बनाने के मामल में टॉप पर पहुंचे रोहित शर्मा

इसके अलावा, रोहित शर्मा अब टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में भी सबसे आगे निकल गए हैं। इस मैच से पहले उन्हें नंबर एक पर पहुंचने के लिए 37 रनों की जरूरत थी। जबकि, उन्होंने 44 रनों की पारी खेली है। यानी कि अब वह इस सूची में भी नंबर 1 पर पहुंच गए हैं।

Advertisement

आंकड़ों पर नजर डालें तो अब, रोहित शर्मा अब 3307 रनों के साथ नंबर 1 पर, जबकि, मार्टिन गुप्टिल 3299 रन के साथ दूसरे और विराट कोहली 3296 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा, रोहित शर्मा के पास अब इस सीरीज़ में सबसे अधिक टी-20I मैच खेलने का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका है। अब तक टी-20 मैच खेलने के मामले रोहित शर्मा विश्व क्रिकेट में दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। उनसे आगे सिर्फ पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं। यदि रोहित इस सीरीज में एक और मैच खेल लेते हैं तो वह इस सूची में भी टॉप पर पहुंच जाएंगे। और यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगें।

Advertisement

आकंड़ों पर नजर डालें तो, शोएब मलिक, 124 मैच के साथ इस सूची में पहले स्थान पर हैं जबकि रोहित शर्मा 123 मैच के साथ दूसरे स्थान पर और पाकिस्तान के ही मोहम्मद हफीज़ 119 मैच के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button