Feature

5 क्रिकेटर जिन्होंने निस्वार्थ भाव से अपने साथियों को दिया प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड

Share The Post

प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतना हर क्रिकेटर का सपना होता है। ऑर्गनाइजर्स दोनों टीमों की ओर से मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले को यह अवार्ड देते हैं। आमतौर पर यह अवार्ड विजेता टीम के खिलाड़ी को दिया जाता हैं।

Advertisement

ऐसे मौके भी आए हैं जब हारने वाली टीम के खिलाड़ी को अवार्ड मिला है। हालांकि आज हम उन पांच उदाहरणों के बारे में आपको बताएंगे जब क्रिकेटरों ने अपने प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड अपने साथियों को दिया।

1. खुशदिल शाह को बाबर आजम ने दिया प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने 8 जून वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में मैच शतक बनाया था। वहीं अंत में खुशदिल शाह (Khushdil Shah) ने 23 गेंदों में 41 रन की मैच जिताने वाली पारी खेली। उनकी इस पारी की मदद से पाकिस्तान ने 5 विकेट से यह मैच जीत लिया।

इस मैच में 103 रन की पारी खेलने वाले बाबर आजम को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था। हालांकि बाबर ने अपना यह अवार्ड खुशदिल शाह को दे दिया था।

Advertisement

2. गौतम गंभीर ने विराट कोहली के साथ प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर किया

2009 में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने वनडे क्रिकेट में अपना हाईएस्ट स्कोर बनाया। हालांकि, उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ प्लेयर ऑफ डी मैच की ट्रॉफी शेयर की। विराट ने उस मैच में अपना पहला वनडे शतक बनाया था और गंभीर को अच्छे से सपोर्ट किया था।

3. कुलदीप यादव ने अक्षर पटेल के साथ मैन ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर किया

हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2022 में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ 2 विकेट लिए थे। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था। इस मैच में दिल्ली के लिए अक्षर पटेल (Axar Patel) ने भी दो अहम विकेट लिए थे, इसलिए कुलदीप ने उनके साथ अपना अवॉर्ड शेयर किया।

4. स्मृति मंधाना ने हरमनप्रीत कौर के साथ प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर किया

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने वर्ल्ड कप 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक शतक लगाया था लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड स्मृति को दिया गया क्योंकि उन्होंने 123 रन की)  पारी खेली थी। स्मृति ने 109 रन बनाने वाली हरमनप्रीत के साथ प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर करने का फैसला किया।

5. आशीष नेहरा ने माइकल हसी के साथ मैन ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर किया

आईपीएल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर फाइनल मैच में जगह बनाई थी। आशीष नेहरा (Ashish Nehra) के तीन विकेट हॉल की मदद से चेन्नई ने आरसीबी को 20 ओवरों में 139/8 पर रोक दिया। जीत के लिए 140 रनों का पीछा करते हुए, सीएसके ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, लेकिन माइकल हसी (Michael Hussey) के अर्धशतक की मदद से टीम ने जीत की। इसलिए नेहरा ने हसी के साथ मैन ऑफ द मैच का अवार्ड शेयर किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button