IPLNews

इस सीजन, चेन्नई सुपरकिंग्स तोड़ सकती है IPL का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Share The Post

महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल-2021 में प्ले ऑफ के किए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन चुकी है। शारजाह में हुए मैच में सनराइजर्स को हराने के साथ ही सीएसके के 11 मैचों में 18 अंक हो गए हैं।

कई बार ऐसा देखा गया है कि, आईपीएल फ्रेंचाइजी अपने सभी लीग मुकाबले यानि कि 14 मैच खेलने के बाद 18 अंक तक नही पहुंच पाती हैं। लेकिन, सीएसके ने इस सीजन यह मुकाम हासिल कर लिया है।

चूंकि, चेन्नई सुपरकिंग्स यूएई में लगातार चार मैचों में शानदार जीत के साथ 18 अंकों का जादुई आंकड़ा छू लिया है। इसलिए, अब महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली सीएसके के पास जल्द ही आईपीएल का सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। यह रिकॉर्ड इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में एक फ्रेंचाइजी द्वारा हासिल किए सबसे अधिक अंक का है।

Advertisement

आईपीएल के 13 वर्षों के इतिहास में अब तक, पांच आईपीएल फ्रेंचाइजी ने एक सीजन में 22 अंक हासिल करने का कारनामा किया है। चूंकि, आईपीएल में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को एक मैच जीतने पर दो अंक प्राप्त होते हैं। इसलिए एक टीम को 22 अंक हासिल करने के लिए प्रतियोगिता में 14 मैचों में से 11 मैच जीतने की जरूरत है।

हालांकि, यह बेहद ही मुश्किल होता है लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही सीजन में इसे हासिल कर लिया था। चार साल बाद, दिल्ली कैपिटल्स भी 22 अंकों के साथ ही प्ले ऑफ में प्रवेश में किया था। हालांकि, तब आईपीएल में नौ टीमें थीं और लीग मुकाबलों की संख्या 16 थी।

आईपीएल 2013 में, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस दोनों ने ही 22 अंकों के साथ प्ले ऑफ के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया था। लेकिन, इस सीजन भी नौ फ्रेंचाइजी आईपीएल का हिस्सा थीं। इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाली आखिरी टीम पंजाब किंग्स थी। जिसने, अपने 14 मैचों में से 11 जीतकर 8 टीमों के आईपीएल में स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। लेकिन, यदि अब सीएसके अपने बाकी के तीन लीग मैच जीत जाती है तो वह एक सीजन में 24 अंक अर्जित करने वाली पहली फ्रेंचाइजी बन सकती है।

Advertisement

गौरतलब है कि, सीएसके ने इस सीजन अब तक कुल 11 मैच ही खेले हैं यानि कि अभी तीन लीग मुकाबले शेष हैं। सीएसके को अपने अगले तीन लीग मुकाबले राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना है।

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button