Feature

वानखेड़े टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल के बारे में सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

Share The Post

एजाज पटेल का नाम यदि आपने अब तक नही सुना था तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नही है। लेकिन, यदि अपने उनका नाम आज नही जाना है तो यह एक क्रिकेट फैन होने के नाते आपके लिए आश्चर्य की बात होनी चाहिए।

एजाज पटेल जो मूल रूप से मुंबई के रहने वाले हैं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। एजाज पटेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। यह न केवल एजाज के लिए, बल्कि उनके परिवार के लिए भी एक सपना रहा होगा, जो 90 के दशक में भारत से न्यूजीलैंड चले गए और पेशेवर क्रिकेट में एजाज को करियर बनाने में मदद करने के लिए अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत की।

Advertisement

वह सिर्फ एजाज ही थे जिनके लिए, उनका परिवार ऑकलैंड तब चला गया था जब वह महज 8 वर्ष के थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और ब्लैककैप टीम यानी क्रिकेट टीम में अपना रास्ता बनाना एजाज पटेल के लिए कभी आसान नही रहा है। वह शुरू में ऑकलैंड में बतौर तेज गेंदबाज क्रिकेट खेलते थे, जिसमें गेंद को स्विंग कराने की भी क्षमता थी। हालांकि, वह  छोटे कद के होने के कारण गेंद में वह गति नही प्राप्त कर पा रहे थे जैसा कि उनके कोच चाहते थे।

न्यूज़ीलैंड अंडर 19 टीम से बाहर होने के बाद एजाज पटेल ने स्पिन में जाने के बारे में सोचा:

एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड की अंडर 19 टीम में चयन के लिए भरपूर प्रयास किया था। हालांकि, उनका चयन नही हो सका। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि अगर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूजीलैंड के लिए खेलने के लिए खुद को मौका देना है, तो उन्हें एक तेज गेंदबाज से एक स्पिनर के रूप में अपना प्रोफाइल बदलना होगा।

Advertisement

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो जूनियर क्रिकेट में अपने विकास के दौरान एक तेज गेंदबाज के रूप में बड़ा हुआ था, 20 साल की उम्र में अचानक से स्पिन करने की कोशिश करना बेहद कठिन काम था। लेकिन, न्यूजीलैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दीपक पटेल के साथ कुछ महीनों के कठोर प्रशिक्षण के बाद , एजाज बाएं हाथ की स्पिन पर स्विच करने में कामयाब रहे।

एजाज ऑकलैंड के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना चाहते थे, जहां उनका परिवार बसा हुआ था। लेकिन, उन्हें प्रथम श्रेणी के अवसरों की तलाश में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स में जाना पड़ा, क्योंकि ऑकलैंड क्रिकेट टीम में पहले से ही कुछ अच्छे स्पिनर थे।

Advertisement

एजाज पटेल के लिए उनके पिता से बड़ी प्रेरणा कोई और नहीं था:

अपने संघर्ष के दौरान, एजाज पटेल के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा उनके पिता स्वयं थे। जिन्हें, न्यूजीलैंड में प्रवास करने के बाद, एक मोटर वाहन व्यवसाय स्थापित करने और इसमें काम करने के लिए अंग्रेजी सीखनी पड़ी। लेकिन, उन्होंने एक क्षण के लिए भी हार नहीं मानी और अंततः व्यापार को इतना सफल बना दिया कि एजाज को एक अच्छा करियर और एक अच्छा जीवन मिल सके।

एजाज पटेल ने अब तक उतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है जितना वह चाहते थे। लेकिन, ऐसा इसलिए है क्योंकि न्यूजीलैंड को हमेशा अपने घरेलू टेस्ट मैचों में खेलने वाले विशेषज्ञ स्पिनर की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम जब भी एशिया महाद्वीप के दौरे पर होती है तब 33 वर्षीय एजाज टीम की पहली पसंद होते हैं।

Advertisement

मूल रूप में मुंबई के रहने वाले एजाज पटेल ने मुंबई के ही वानखेड़े स्टेडियम में अपने मूल देश भारत के खिलाफ खेलते हुए जिस तरह से अद्भुत, अविश्वसनीय और अकल्पनीय गेंदबाजी करते हुए पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए हैं। उससे उनका नाम मुंबई स्टेडियम के ऑनर्स बोर्ड पर निश्चित तौर पर लिखा जाएगा।

जिम लेकर और अनिल कुंबले ने भी किया है कारनामा…

इंग्लैंड के जिम लेकर ने सबसे पहले साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट हासिल किए थे। जिम लेकर ने तब 51.2 ओवर में 23 मेडन ओवर के साथ 53 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए थे।

Advertisement

भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में दस विकेट झटके थे। तब अनिल कुंबले ने सिर्फ 26.3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट झटके थे और ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे। और अब एजाज पटेल ने कुल 47.5  ओवर में 12 मेडन ओवर के साथ 119 रन देते हुए 10 विकेट हासिल कर स्वर्णिम इतिहास रच दिया है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button