FeatureIPL

वो स्टार खिलाड़ी जिन्होंने अधिक मैच खेलने के बाद भी आईपीएल ट्रॉफी नही जीती है

Share The Post

किसी भी टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने के लिए टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होता है। यह, किसी एक खिलाड़ी के व्यक्तिगत प्रदर्शन के बल पर संभव नही है। यदि आईपीएल की बात करें तो अब तक 6 अलग-अलग फ्रेंचाइजी ने आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। लेकिन, अब भी कुछ ऐसे स्टार खिलाड़ी हैं जो आईपीएल ट्रॉफी से वंचित रह गए हैं। जबकि उन्होंने अन्य खिलाड़ियों की अपेक्षा अधिक मैच खेले हैं।

आज के इस लेख में हम ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची पर एक नज़र डालेंगें जिन्होंने आईपीएल में अधिक मैच खेले हैं लेकिन ट्रॉफी नही जीत सके हैं।

5.) क्रिस गेल:

टी-20 क्रिकेट के बेताज बादशाह क्रिस गेल की अच्छी पारी किसी भी टीम की जीत और हार तय कर सकती है। लेकिन, क्रिस गेल का बल्ला चले ऐसा बहुत कम मौकों पर ही होता है। आईपीएल के दो सीजन में ऑरेंज कैप अपने नाम करने वाले गेल ने शुरुआती सीजन में आईपीएल को ब्रांड बनाने और इसकी लोकप्रियता में वृद्धि करने में सहायक भूमिका अदा की है।

Advertisement

कैरीबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ की थी। जबकि, वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स का हिस्सा भी रह चुके हैं। क्रिस गेल ने अब तक आईपीएल में कुल 142 मैच खेले हैं। जिसमें से दो बार आईपीएल फाइनल भी खेल चुके हैं, लेकिन उन दोनों मौकों पर वह कुछ खास नही कर सके। जिससे उनकी टीम आईपीएल ट्रॉफी नही जीत पायी है।

4.) अजिंक्य रहाणे:

आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर करने वालों में से एक, अजिंक्य रहाणे भी अब तक आईपीएल ट्रॉफी नही जीत सके हैं। जबकि वह अब तक आईपीएल के 151 मैच खेल चुके हैं। अजिंक्य रहाणे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा रहे हैं, जो क्रमशः आईपीएल-2017 और आईपीएल-2020 के फाइनल में पहुंची। लेकिन, दोनों ही बार, मुंबई इंडियंस से फ्रेंचाइजी को हार का मुख देखना पड़ा।

जब रहाणे राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, तब उनकी टीम प्लेऑफ में भी पहुंचना मुश्किल था। लेकिन, आईपीएल-2020 में जब वह दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे तब एक बार मुंबई इंडियन्स से उनका सामना हुआ। जहां मुंबई एक बार फिर फाइनल जीतने में कामयाब हुई और रहाणे आईपीएल ट्रॉफी जीतने से चूक गए थे।

Advertisement

3.) अमित मिश्रा:

अमित मिश्रा आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में 154 मैच खेले हैं और 23.97 की औसत और 7.35 की इकॉनमी से 166 विकेट लिए हैं। हालांकि, वाबजूद इसके इस दिग्गज लेग स्पिनर ने अब तक आईपीएल ट्रॉफी नही जीती है।

अमित मिश्रा अधिकांशतः दिल्ली का हिस्सा रहे हैं। दिल्ली के अलावा वह सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स के लिए भी खेले हैं। लेकिन, जब दोनों फ्रेंचाइजी ने आईपीएल ट्रॉफी जीती तब वह फ्रेंचाइजी का हिस्सा नही थे।

2.) एबी डिविलियर्स:

दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को मिस्टर 360 भी कहा जाता है। उन्होंने आईपीएल में कई मैच जिताऊ पारी खेली हैं। लेकिन, मैच जिताऊ पारियों के बल पर टूर्नामेंट जीतना संभव नही है। उसके लिए सम्पूर्ण टीम को एकजुट होकर बेहतरीन खेलना होता है।

Advertisement

एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में दिल्ली और बैंगलोर को मिलाकर, कुल 184 मैच खेले हैं। आईपीएल के इतिहास में डिविलियर्स को सबसे अच्छा विदेशी बल्लेबाज भी माना जाता है। उन्होंने अपना अधिकांश आईपीएल करियर बैंगलोर के साथ ही बिताया है। चूंकि, बैंगलोर फाइनल तक तो पहुंची है लेकिन ट्रॉफी जीतने में नाकामयाब रही है। इसलिए डिविलियर्स भी अब तक आईपीएल के ख़िताब नहीं जीत सके हैं।

1.) विराट कोहली:

आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले रन मशीन यानि विराट कोहली की आईपीएल ट्रॉफी की तलाश अभी खत्म नहीं हुई है। आईपीएल में 207 मैच खेल चुके विराट कोहली ने 6283 रन बनाए हैं। उनकी टीम आईपीएल-2021 के प्लेऑफ चरण में बाहर हो गई थी और इसका मतलब है कि विराट को अपनी किस्मत को परखने के लिए एक और सीजन का इंतजार करना होगा।

गौरतलब है कि, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब तक तीन बार आईपीएल फाइनल में पहुंच चुकी है। फाइनल में पहुंचने से पहले आरसीबी ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। लेकिन, फाइनल में फ्रेंचाइजी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक ही रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button