Feature

देखें रिवर्स प्लेइंग इलेवन में जिसमें गेंदबाज जो ओपनिंग कर सकते हैं और ऐसे बल्लेबाज जो गेंदबाज निभा सकते हैं गेंदबाज की भूमिका

Share The Post

क्रिकेट में चार तरह के खिलाड़ी होते हैं। वह बल्लेबाज, गेंदबाज, ऑलराउंडर और विकेटकीपर हैं। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट  प्रशंसकों ने देखा है कि कुछ बल्लेबाजों ने एक पार्ट-टाइम गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करके टीम के लिए अपना योगदान दिया है।

Advertisement

इसी तरह निचले क्रम में गेंदबजों ने भी रन बनाकर टीम के लिए योगदान दिया है। आम तौर पर क्रिकेट की प्लेइंग इलेवन बल्लेबाजों से शुरू होती है और गेंदबाजों से खत्म होती है, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम उन गेंदबाजों की रिवर्स प्लेइंग इलेवन बनाएंगे जो बल्लेबाजी कर सकते हैं और बल्लेबाज जो गेंदबाजी कर सकते हैं।

गेंदबाज जो बतौर ओपनिंग भी कर सकते हैं- रविचंद्रन अश्विन और स्टुअर्ट ब्रॉड

भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ इस रिवर्स प्लेइंग इलेवन के लिए पारी का आगाज करेंगे। दोनों गेंदबाजों ने अपने-अपने देशों के लिए खासकर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में बल्लेबाजी विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है। अश्विन ने तो आईपीएल में भी टॉप ऑर्डर में शानदार बल्लेबाजी कर अर्धशतक लगाया है। इसके अलावा वह तमिल नाडु प्रीमियर लीग में भी वह अपने बल्लेबाजी से काफी सुर्खियां बटोरी है।

Advertisement

मिडिल ऑर्डर- लसिथ मलिंगा, भुवनेश्वर कुमार, टिम साउथी और जेम्स फॉकनर

लसिथ मलिंगा ने बल्ले से मुंबई इंडियंस और श्रीलंका को कई मैच जिताए हैं। वह भुवनेश्वर कुमार के साथ मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए निचले क्रम में  एक शानदार बल्लेबाज रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में ढेरों छक्के जड़ने वाले और मैच विनर साबित होने वाले ऑस्ट्रेलिआई ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर भी मध्य क्रम में बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा किवी तेज गेंदबाज टिम साउथी ने भी कई मैच में न्यूजीलैंड के लिए निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए ढेरो रन बनाए हैं।

Advertisement

विकेटकीपर- विराट कोहली

विराट कोहली एक नियमित विकेटकीपर तो नहीं हैं लेकिन उन्होंने एक मौके पर भारतीय टीम के लिए कीपर की भूमिका निभाई थी। ऐसे में वह इस रिवर्स प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं। फैंस को याद होगा कि एमएस धोनी की कप्तानी में कोहली ने एक बार भारत के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी। दरअसल धोनी को मैच के दौरान बाथरूप यूज करना था इसलिए धोनी की जगह कोहली ने यह भूमिका निभाई थी।

गेंदबाज – सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, स्टीव स्मिथ और जो रूट

सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर भारत के लिए सिर्फ ओपनिंग बल्लेबाज नहीं थे, बल्कि उन्होंने जब भी जरूरत पड़ी टीम के लिए कुछ अहम ओवर भी फेंके। स्टीव स्मिथ और जो रूट ने भी अपने करियर में गेंदबाजी की है और ऐसे में वह इस रिवर्स प्लेइंग इलेवन में गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। बता दें कि स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक लेग स्पिनर की थी तो वहीं रूट ने पिछले साल भारत के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button