CricketNews

सचिन तेंदुलकर ने वसीम अकरम की तारीफ करते हुए कही ये बड़ी बात

Share The Post

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को आमतौर पर क्रिकेट के ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता हैं। तेंदुलकर ने इतिहास में किसी और की तुलना में वनडे और टेस्ट में अधिक रन बनाए हैं, और उनके पास किसी और की तुलना में अधिक इंटरनेशनल शतक (100) भी हैं।

Advertisement

तेंदुलकर की अपने 24 साल के लंबे इंटरनेशनल करियर के दौरान प्रसिद्ध बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम के साथ अच्छा मुकाबला था।

Advertisement

वसीम गेंदबाजी के उस्ताद थे- सचिन तेंदुलकर

अकरम के पहले इंटरनेशनल डेब्यू करने के बावजूद, वह और तेंदुलकर 1990 के दशक के अधिकांश समय के लिए प्रबल विरोधी थे। वे स्पष्ट रूप से एक-दूसरे को बहुत पसंद करते हैं, क्योंकि तेंदुलकर ने वसीम अकरम की किताब, सुल्तान: ए मेमॉयर का एक विशेष परिचय लिखा था, जिसमें “मास्टर ब्लास्टर” (तेंदुलकर को प्यार से कहा जाता है) ने प्रसिद्ध तेज गेंदबाजी महान की तारीफ की। तेंदुलकर ने एक आर्टिकल में कहा, अकरम की क्षमता का एक गेंदबाज आपके खेल को बेहतर बनाते हैं और गेंद से जवाब देते हैं।

तेंदुलकर ने अकरम की किताब में लिखा, “क्रिकेट एक टीम स्पोर्ट है, लेकिन सब कुछ बल्लेबाज और गेंदबाज की टक्कर पर वापस जाता है, और वसीम अकरम में, हर बल्लेबाज का एक प्रबल विरोधी होते हैं- जब आप उस क्षमता के किसी व्यक्ति के खिलाफ खेलते हैं, तो यह आपके खेल को भी ऊपर उठाता है, और अनुभव हमेशा तुम्हारे साथ रहता है। वसीम उस्ताद थे। वो अपनी गेंदों से ज्यादा बात करते थे।”

Advertisement

तेंदुलकर ने आगे लिखा, “उनके लिए भागना इतना आसान था। उन्हें अपने कदम गिनने की जरूरत नहीं थी जैसा कि ज्यादातर तेज गेंदबाज करते हैं। वह कहीं से भी शुरू कर सकते हैं और फिर भी उतना ही प्रभावी हो सकते हैं। वह इतनी तेजी से क्रीज से गुजरे कि आपको मुश्किल से तैयार होने का समय मिला।

Advertisement

जब मैं पहली बार वसीम से मिला था, तो मैं उसके जैसा पहले कभी किसी से नहीं मिला था। मुझे वह हर गेम याद है जो हमने एक दूसरे के खिलाफ खेला था। हर बार जब हम एक-दूसरे को देखते हैं, तो यह दोस्तों के रूप में होता हैं।”

इंटरनेशनल क्रिकेट में ले चुके हैं 900 से ज्यादा विकेट

एक तेज गेंदबाज द्वारा वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वसीम अकरम के नाम है। वो वनडे इतिहास में 500 से अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी थे। वसीम के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 356 मैच खेले है और 3.9 के शानदार इकॉनमी रेट की मदद से 502 विकेट अपने नाम किये है। वहीं टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 104 टेस्ट में 23.62 के औसत की मदद से 414 विकेट लिए है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button