News

रुतुराज गायकवाड़ ने एक और शतक जड़ते हुए की विराट कोहली के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओपनिंग करने वाले रुतुराज गायकवाड़ लगातार शानदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप जीतने वाले रुतुराज ने पहले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने बल्ले से धमाल मचाया था। और अब, विजय हजारे ट्रॉफी में शतक पर शतक जड़ते जा रहे हैं।

महाराष्ट्र के कप्तान और युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ फिलहाल किस फॉर्म से गुजर रहे हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह विजय हजारे ट्रॉफी के एक सत्र में सबसे अधिक शतक बनाने के मामले में विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं।

Advertisement

दरअसल, रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी में शतकों का चौका यानी कि चार शतक लगा चुके हैं। रुतुराज के अलावा विराट कोहली, पृथ्वी शॉ और देवदत्त पडिक्कल विजय हजारे ट्रॉफी के एक सीज़न में 4 शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

रुतुराज गायकवाड़ ने इस सीज़न में अब तक विजय हजारे ट्रॉफी के केवल 5 मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने 4 बार तीन अंकों का जादुई आंकड़ा पार किया है। निश्चित रूप से यह एक ऐसा आंकड़ा है जो हर प्रत्येक बल्लेबाज अपने स्कोर कार्ड में जोड़ना चाहेगा।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि, मीडिया में ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में होने वाली 3 मैंचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। ऐसे में रुतुराज गायकवाड़ न केवल एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, विराट कोहली के स्थान पर नम्बर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भी बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

वास्तव में, रुतुराज ठीक उसी कौशल से बल्लेबाजी करते हैं जैसे कि कौशल कोहली के पास है। वह ऐसे प्लेयर हैं जो वास्तव में हर समय तेज शुरुआत नहीं करते। बल्कि, धीमी शुरुआत करते हुए अपने स्कोर को शतक में तब्दील करने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

मिडिल ऑर्डर में तेज गति से रन बना सकते हैं रुतुराज गायकवाड़

यह बात किसी से छिपी नही है कि रुतुराज स्पिन के खिलाफ बेहद शानदार तरीके और अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हैं। साथ ही, तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी उनके पास फ्रंट और बैकफुट में जाकर शॉट लगाने की क्षमता है। रुतुराज के शॉट्स में कोहली की ही तरह अधिकांश बाउंड्री चौकों के रूप में ही आती हैं। लेकिन, आवश्यक होने पर वह बड़े शॉट्स के लिए भी जाते हुए दिखाई देते हैं। जैसा कि चंडीगढ़ के खिलाफ हुए मुकाबले में भी उन्होंने करके दिखाया है।

यह भी पढ़ें: रुतुराज गायकवाड़ को टीम में चुनने का यही सही समय: दिलीप वेंगसरकर। 

दरअसल, रुतुराज ने चंडीगढ़ के खिलाफ 96 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। लेकिन एक बार जब वह अपने शतक तक पहुंचे, तो उनके स्कोरिंग की दर तेजी से बढ़ गई। इस दौरान उन्होंने 200 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की और 132 गेंदों पर 168 रन बनाकर आउट हो गए। उनकी इस पारी में 12 चौके और 6 छक्के शामिल थे।

Advertisement

इस बिंदु पर कोई दो राय नही है कि, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम के ऐलान से पहले चयनकर्ता कई युवा प्लेयर्स के नाम पर विचार कर रहे होंगे। साथ ही, शिखर धवन जैसे दिग्गज प्लेयर भी ओपनिंग के स्लॉट के लिए वेटिंग लिस्ट में होंगे। लेकिन, रुतुराज गायकवाड़ इस वक्त जिस फॉर्म में हैं। उसे देखकर यह बिल्कुल भी नहीं लगता है कि चयनकर्ता उन्हें नजरअंदाज करते हुए इस टीम का ऐलान कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button