IPLNewsStats

एमएस धोनी ने नाम है आईपीएल इतिहास का सबसे अनोखा रिकॉर्ड

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन आगाज हो चुका है। इस सीजन के पहले मुकाबले के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने सामने थे। जहां, कोलकाता ने चेन्नई को 6 विकेट से मात देते हुए अपनी शानदार शुरुआत की है। निश्चित है पर, जीत केकेआर की हुई है लेकिन मैच में आकर्षण का केंद्र सीएसके के पूर्व कप्तान एमएस धोनी थे।

Advertisement

एमएस धोनी इस मैच में तब बल्लेबाजी करने आए थे जब चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसे दवाब में थी, जहाँ उसके 5 विकेट गिर गए थे और टीम का 100 रनों तो पहुंचना बेहद मुश्किल लग रहा था। लेकिन, धोनी ने न केवल टीम का स्कोर 131 तक पहुंचाया बल्कि इस सीजन का पहला अर्धशतक भी जड़ दिया।

Advertisement

हालांकि, इस मैच की दूसरी पारी के दौरान कमेंटेटर हर्षा भोगले ने एमएस धोनी से जुड़ा एक ऐसा आंकड़ा बताया है जो शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा। वास्तव में, यह एक ऐसा आकंड़ा है जिस पर बहुत कम चर्चा की जाती है, लेकिन यह आंकड़ा धोनी की महानता को दर्शाता है।

Advertisement

हैरान करने वाले हैं एमएस धोनी के विकेटकीपिंग रिकॉर्ड

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि, धोनी एक बेहतरीन  कप्तान रहे हैं और दुनिया के महान फिनिशर्स में से एक के रूप में उनका नाम लिया जाता है। और, दुनिया भर में उनकी विकेटकीपिंग का कोई सानी नहीं है। इसी को लेकर हर्षा भोगले ने कमेंट्री के दौरान बताया है कि, एमएस धोनी ने आईपीएल इतिहास के पिछले 14 सीजन में बाई के रूप में महज 84 रन दिए हैं।

यह आकंड़ा बताता है कि, क्यों आखिर धोनी की तुलना दुनिया भर के तमाम दिग्गज विकेटकीपर से आगे की जाती है। वास्तव में, किसी भी विकेटकीपर द्वारा 200 से अधिक मैच खेलने के बाद भी महज 84 रन बाई के रूप में खर्च करना एक बेहद हैरान करने वाला आकंड़ा है। क्योंकि, आम तौर पर यह तो कुछ ही मैचों में दिखाई देने वाला आंकड़ा है।

Advertisement

बहरहाल, एमएस धोनी विश्व क्रिकेट के महानतम प्लेयर हैं इस पर चर्चा लगातार जारी रहती है, और आगे भी जारी रहेगी। धोनी ने आईपीएल से ठीक पहले जिस तरह से खुद आगे आकर सीएसके की कप्तानी छोड़ते हुए रवींद्र जडेजा को कप्तान नियुक्त किया है वह भी उनकी महानता को ही दर्शाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button