Feature

4 बार जब एक सेट बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट में दूसरे छोर पर खड़े बेहतरीन बल्लेबाज को स्ट्राइक देने से मना किया

Share The Post

टी20 क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें आप मैच की शुरुआत में कोई भी सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकते है कि मैच सभी मौकों पर कैसा होगा। एक बल्लेबाज कभी-कभी गेंदबाजी करते हुए टीम को जीत दिला सकता हैं। एक गेंदबाज बल्ले से मैच को खत्म कर सकता हैं जबकि सब्स्टियूट फील्डर के रन-आउट करने या कैच पकड़ने से फर्क कर सकता हैं।

Advertisement

टी20 क्रिकेट में स्मार्ट डिसीजन लेने के लिए अच्छी स्किल की जरुरत होती हैं और ऐसे कई उदाहरण हैं जब एक सेट बल्लेबाज दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज को स्ट्राइक देने से मना कर देता हैं। तो इसी चीज को लेकर आज हम आपको उन 4 सेट बल्लेबाजों के बारे में आपको बताएंगे जिन्होंने दूसरे छोर पर खड़े बेहतरीन बल्लेबाज को स्ट्राइक देने से मना कर दिया।

1. हार्दिक पांड्या ने हाल ही में टी20 क्रिकेट मैच में दिनेश कार्तिक को स्ट्राइक से किया इनकार

भारत ने 9 जून को अरुण जेटली स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच खेला था। पारी की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने गेंद को लेग साइड की तरफ मारी और वो आसान से सिंगल लेकर दूसरे छोर पर खड़े दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को स्ट्राइक पर ला सकते थे। हालांकि उन्होंने सिंगल लेने से मना कर दिया। भारत यह मैच 7 विकेट से हार गया था।

Advertisement

2. दिनेश कार्तिक ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में क्रुणाल पांड्या को स्ट्राइक से किया इनकार

दिनेश कार्तिक ने दिलचस्प रूप से 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दौरान क्रुणाल पांड्या () Krunal Pandya) को स्ट्राइक नहीं दी। भारत को छह रन पर 16 रन चाहिए थे और कार्तिक ने पहली दो गेंदों पर दो रन बनाए। क्रुणाल 25*(12) पर थे, लेकिन कार्तिक ने उन्हें स्ट्राइक नहीं दी, भले ही वह तीसरी गेंद पर सिंगल के लिए दौड़े। कार्तिक मैच को फिनिश नहीं कर सके और भारत को चार रन से हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement

3. एम एस धोनी

भारत को 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में 2 गेंदों पर 5 रन चाहिए थे। एमएस धोनी (MS Dhoni) ने एक शॉट मारा और वो सिंगल ले सकते थे लेकिन उन्होंने अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) को स्ट्राइक नहीं दी। दुर्भाग्य से, धोनी आखिरी गेंद पर अच्छी तरह से हिट नहीं कर पाए और भारत तीन रन से मैच हार गया।

4. संजू सैमसन

आईपीएल 2021 के दौरान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने पंजाब किंग्स के खिलाफ शतक बनाया था। उन्होंने क्रिस मॉरिस (Chris Morris) को स्ट्राइक नहीं दी जब आरआर को 2 गेंदों पर 5 रन की जरूरत थी। आखिरी गेंद पर सैमसन आउट हो गए और आरआर चार रन से हार गया।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button