News

मोहम्मद रिजवान बने साल के बेस्ट टी20 प्लेयर, चार साल बाद किसी पाकिस्तानी प्लेयर को मिला आईसीसी अवार्ड

Share The Post

पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को आज, 2021 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बल्ले से शीर्ष क्रम में उनके लगातार प्रदर्शन के लिए आईसीसी द्वारा साल का सर्वश्रेष्ठ टी 20 क्रिकेटर नामित किया गया।

मोहम्मद रिजवान, जिन्हें अपने करियर के शुरुआती चरण में टी20 क्रिकेट में लंबा करियर बनाने वाले व्यक्ति के रूप में नहीं देखा गया था। उसी व्यक्ति ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी योग्यता साबित की, जब पाकिस्तान के पूर्व मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने उन्हें बढ़ावा देने का फैसला किया।

Advertisement

रिजवान ने, उन्हें दी गई नई भूमिका को बहुत पसंद किया, और 2020 के बाद से खेली गई लगभग सभी टी 20 श्रृंखलाओं में रन रेट को मजबूती से बढ़ाते आए हैं। हाल ही में, टी 20 विश्व कप में भी वह अग्रणी रन स्कोरर में से एक थे।

पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने 2021 में टी20 क्रिकेट में बल्ले से 73 का औसत और 134 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। उनकी निरंतरता और गति, एक मुख्य कारण था कि पाकिस्तान बल्ले से अपनी गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी को पूरा करने में सक्षम था, और संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी 20 विश्व कप के ग्रुप राउंड में हावी होने में कामयाब रहा।

Advertisement

पुरस्कार जीतने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में, रिजवान ने कहा कि, पर्दे के पीछे बहुत से लोगों ने उनके खेल पर काम किया है। चाहे वह विश्लेषक हों या कोच, और यहां तक ​​कि उनके साथियों ने भी जिन्होंने उनके पूरे करियर में उनका समर्थन किया है। इस पुरस्कार का श्रेय उन सभी को जाता है, जिन्होंने उनके खेल में अपनी भूमिका निभाई है।

यह अवॉर्ड मेरे लिए नहीं पाकिस्तान के लिए है: मोहम्मद रिजवान

रिजवान ने इस बात पर भी जोर दिया कि उन्हें यह पुरस्कार मिलने से पाकिस्तान क्रिकेट टीम की प्रतिष्ठा बढ़ेगी, और वह इसी बात से सबसे ज्यादा खुश हैं। यह व्यक्तिगत रूप से उनके बारे में नहीं है, लेकिन वह जो कुछ भी करते हैं वह पाकिस्तान क्रिकेट के बारे में है।

Advertisement

वैसे भी यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था, कि रिजवान पुरस्कार के लिए सबसे मजबूत दावेदार थे। क्योंकि, उन्होंने पूरे साल बहुत अधिक रन बनाए, और जब उनके नाम की घोषणा की गई तो कोई भी आश्चर्यचकित नहीं हुआ। पिछले 4 वर्षों में यह पहली बार है, जब किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी ने आईसीसी पुरस्कार जीता है। आखिरी बार एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने 2017 में जीता था, जब हसन अली को आईसीसी द्वारा वर्ष का उभरता हुआ खिलाड़ी नामित किया गया था।

यह भी पढ़ें: पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने रखा एक ऐसा प्रस्ताव, जिसकी हर तरफ हो रही है चर्चा

पाकिस्तान के उतार-चढ़ाव के प्रदर्शन और नियमित रूप से चुनाव और बदलाव के कारण, शायद ही कोई पाकिस्तानी खिलाड़ी था, जो पिछले कुछ समय में आईसीसी पुरस्कार के लिए भी विवाद में था। हालांकि, इस साल रिजवान के अलावा कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी अन्य आईसीसी पुरस्कारों के लिए भी दावेदारी कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button