News

टेस्ट क्रिकेट से पूरी तरह दूर हो सकते हैं हार्दिक पांड्या, सामने आयी वजह

Share The Post

स्टार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टी20 विश्वकप के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। चूंकि, वह चोट के कारण अपने फॉर्म से जूझ रहे थे। इसलिए, चयनकर्ताओं ने उन्हें आराम देने का निर्णय लिया था। हार्दिक पांड्या अपनी फिटनेस को लेकर फोकस्ड हैं। और, आईपीएल के साथ-साथ टी20 विश्वकप के लिए खुद को फिर कर रहे हैं।

आज के इस लेख में, हम इस कारण पर एक नज़र डालते हैं कि हार्दिक पांड्या निकट भविष्य में टेस्ट क्रिकेट में क्यों दिखाई नहीं देंगे।

Advertisement

दरअसल, बड़ौदा क्रिकेट संघ ने आगामी रणजी ट्रॉफी के लिए 20 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। यह घरेलू प्रतियोगिता दो चरणों में होगी, जिसके बीच में आईपीएल 2022 भी होगा।

रणजी ट्रॉफी के लिए बड़ौदा की टीम इस प्रकार है: केदार धेवधर (कप्तान), विष्णु सोलंकी, प्रत्युष कुमार, शिवालिक शर्मा, क्रुणाल पांड्या, अभिमन्यु सिंह राजपूत, ध्रुव पटेल, मितेश पटेल, लुकमान मेरीवाला, बाबाशफी पठान (विकेटकीपर), अतीत शेठ, भार्गव भट्ट, पार्थ कोहली , शाश्वत रावत, सोयब सोपरिया, कार्तिक काकड़े, गुरजिंदर सिंह मान, ज्योत्सनिल सिंह, निनाद राठवा और अक्षय मोरे।

Advertisement

ऐसी चर्चा थी कि हार्दिक पांड्या आईपीएल से पहले रणजी ट्रॉफी खेलकर फॉर्म में वापस आने का प्रयास करेंगे। लेकिन, उन्होंने अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने का फैसला किया है।

टेस्ट क्रिकेट से सन्यास भी ले सकते हैं हार्दिक पांड्या

उल्लेखनीय है कि, कुछ महीने पहले ऐसी खबरें आई थीं कि हार्दिक लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए टेस्ट क्रिकेट से पूरी तरह से संन्यास ले लेंगे। ज्ञात हो कि, पांड्या ने आखिरी बार साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। और, तब से टेस्ट क्रिकेट से दूर हैं।

Advertisement

इसलिए, ऐसा माना जा रहा है कि, आगामी रणजी ट्रॉफी हार्दिक पांड्या के फॉर्म के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। लेकिन, अब जब वह इसमें हिस्सा नहीं लेंगे तो साफ है कि उन्होंने पूरी तरह से लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में आगे बढ़ने का फैसला किया है। इसलिए, संभव है कि निकट भविष्य में हम हार्दिक पांड्या को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए न देखें।

हालांकि, यह निर्णय कई मामलों में बहस का मुद्दा भी बन सकता है। लेकिन, संभव है कि चोटों की नाजुकता को देखते हुए ही अहमदाबाद आईपीएल फ्रेंचाइजी के कप्तान हार्दिक ने फिलहाल टेस्ट क्रिकेट को दरकिनार करने का फैसला किया हो।

Advertisement

गौरतलब है कि, टीम इंडिया को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में मध्यम गति के गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या की जरूरत है। हालांकि, वह छोटे फॉर्मेट्स में अधिक सफल रहे हैं। इसलिए, टीम इंडिया के लिए उनकी जरूरत और हार्दिक के खुद के चोटिल होने के रिकॉर्ड को देखते हुए टेस्ट से दूर जाना अधिक बुरा फैसला नहीं लगता।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button