FeatureIPL

वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया

Share The Post

क्रिकेट का टी-20 फॉर्मेट इस खेल का सबसे अस्थिर प्रारूप है। इसमें अधिकांश बार खेल अंतिम ओवर तक जाता है। जहाँ रोमांचकता चरम पर होती है और फिर खेल समाप्त होता है। यदि कोई मैच लो-स्कोरिंग है तब बल्लेबाज सधी हुई शुरुआत करने का प्रयास करते हैं। लेकिन, यदि हाई-स्कोरिंग मैच को देखें तो इसमें बल्लेबाज अतिरिक्त जोखिम उठाने के साथ ही छक्का जड़कर मैच जीतने का प्रयास करता है।

टी-20 क्रिकेट की बात हो रही हो और उसमें आईपीएल की बात न हो ऐसा हो ही नही सकता। हमने आईपीएल के ऐसे कई मैच देखें हैं जब आख़िरी ओवर में रनों की संख्या अधिक होती है। मैच जीतने के लिए कई बार बल्लेबाजों को छक्कों की बौछार भी करनी पड़ती है। ऐसा भी देखा गया है, जब बल्लेबाज मैच की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ते हुए टीम को मैच जिताता है।

आज के इस लेख में, हम उन भारतीय बल्लेबाजों की सूची पर एक नज़र डालते हैं। जिन्होंने,आईपीएल इतिहास में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया है ।

Advertisement

1.) रोहित शर्मा:

रोहित शर्मा उन भारतीयों की सूची में सबसे आगे हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच जिताया है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने तीन अलग-अलग मौकों पर यह उपलब्धि हासिल की है।हालाँकि, रोहित अब बतौर ओपनर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन, आईपीएल के शुरुआती सीजन में रोहित मध्य क्रम के बल्लेबाज थे। इसलिए, उन्होंने कई बार बतौर फिनिशर भी मैच में प्रदर्शन किया है।

रोहित शर्मा ने आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स से खेलते हुए आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच जिताया था। डेक्कन चार्जर्स का यह मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध था। इसके बाद रोहित ने आईपीएल 2011 और 2012 में भी मुंबई इंडियंस से खेलते हुए क्रमशः पुणे वॉरियर और डेक्कन चार्जर्स के विरुद्ध हुए मैच में आखिरी गेंद पर छक्का जड़ते हुए मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया था।

2.) अंबाती रायुडू:

आईपीएल 2011 में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने थी। दोनों ही धाकड़ और दमदार टीमें। साथ ही इस सीजन दोनों ही टीमें आईपीएल खिताब की दावेदार भी मानी जा रही थीं। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार खेल दिखाया। बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर कोलकाता ने इस मैच में 175 रन का टोटल खड़ा किया था।

Advertisement

कोलकाता नाइट राइडर्स के होम ग्राउंड यानि ईडन गार्डन में चल रहे इस मैच में रोमांचकता बढ़ती जा रही थी। चूंकि, टारगेट बड़ा था, इसलिए बल्लेबाज जोखिम लेने को तैयार थे। लेकिन विकेटों का पतन भी होता जा रहा था। एक समय पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 137-5 हो गया था। लेकिन तब जेम्स फ्रेंकलिन ने आकर स्कोर में थोड़ा इजाफा करने का प्रयास किया। लेकिन,उसके बाद अंबाती रायुडू के बल्ले ने कमाल कर दिखाया। अंबाती रायुडू ने उस मैच में मात्र 6 गेंदों पर 17 रन जड़ दिए। साथ ही मैच की आखिरी गेंद पर आवश्यक 6 रन भी उनके ही बल्ले से निकला। इस प्रकार रायुडू आईपीएल  के किसी मैच की आखिरी गेंद पर छक्का जडकर मैच जीतने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

3.) सौरभ तिवारी:

आईपीएल 2012 में सौरभ तिवारी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे। इस सीजन सौरभ तिवारी का बल्ला कुछ खास नही कर पा रहा था। लेकिन, होम ग्राउंड पर पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेलते हुए सौरभ तिवारी ने अपने शानदार नॉक से सभी का दिल जीत लिया था।

आरसीबी और पुणे के बीच खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे ने 182 रनों का स्कोर खड़ा किया था। यानि कि बैगलोर के सामने 183 रनों का लक्ष्य था। इस मैच की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर सौरभ तिवारी ने पुणे वॉरियर्स के हाथ से मैच को छीनते हुए बैंगलोर के खाते में डाल दिया था।

Advertisement

4.) एमएस धोनी:

आईपीएल की बात करें और लीजेंड महेंद्र सिंह धोनी का जिक्र न किया जाए तो कुछ अधूरा सा प्रतीत होता है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स में से एक एमएस धोनी ने कई बार आखिरी ओवर में छक्का जड़कर चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत दिलाई है। लेकिन, आईपीएल इतिहास में एक बार ऐसा भी हुआ जब उन्हें आख़िरी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताना पड़ा।

आईपीएल-2016 में चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी की थी। इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए, महेंद्र सिंह धोनी अर्धशतक बना चुके थे। लेकिन, मैच अंतिम ओवर तक जा पहुंचा था। पंजाब किंग्स की ओर से अंतिम ओवर फेंकने के लिए अक्षर पटेल को बुलाया गया था। अक्षर उस समय युवा गेंदबाज थे जबकि धोनी बेहद ही अनुभवी। धोनी ने अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए मैच की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत दिला दी थी।

5.) रविन्द्र जडेजा:

रवींद्र जडेजा वर्तमान समय में सबसे बेहतर भारतीय क्रिकेटरों और दुनिया के बेहतरीन ऑल राउंडर में से एक हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों के बाद जडेजा को सिर्फ उनकी गेंदबाजी के लिए जाना जाता था। लेकिन, एक बार फिर उनका बल्ला जमकर रन उगल रहा है। बीते कुछ सालों में  जडेजा ने खेल के मैदान पर बल्ले और गेंद दोनों से ही बेहतरीन कमाल दिखाया है।

Advertisement

आईपीएल-2020 में, चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए केकेआर के खिलाफ, रविन्द्र जडेजा ने मात्र 11 गेंदों में 31 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स केकेआर द्वारा दिए गए 173 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इसी पारी में जडेजा ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर न केवल मैच समाप्त किया बल्कि टीम को जीत भी दिलाई थी।

6.) केएस भरत:

भारतीय युवा बल्लेबाज केएस भरत भले ही आज सिर्फ आईपीएल खेल रहे हों और उन्हें अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मौका नही मिला हो। लेकिन, आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने अपने शानदार खेल से हर किसी को प्रभावित किया है।

केएस भरत उन भारतीयों की सूची में नवीनतम बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच में जीत दर्ज की है। आईपीएल-2021 के लीग चरण के अंतिम मैच में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स द्वारा दिए गए 165 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी।

Advertisement

इस मैच में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के जल्दी आउट होने से टीम थोड़ी मुश्किल में थी। लेकिन, केएस भरत ने इस मैच में नाबाद 78 रन बनाए, जिसमें आखिरी गेंद पर छक्का शामिल था। इस छक्के की मदद से आरसीबी ने दिल्ली को हराकर मैच में जीत हासिल की थी।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button