FeatureIPL

आईपीएल की वो फ्रेंचाइजी जो केएल राहुल को मेगा ऑक्शन में कर सकती हैं साइन

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 2021 सीजन अभी समाप्त नहीं हुआ है। लेकिन, ऐसी खबरें आ रही हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि, पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल, आईपीएल-2022 के लिए होने वाली मेगा नीलामी पहले फ्रेंचाइजी से अलग हो जाएंगे।

केएल राहुल को आईपीएल-2018 आईपीएल मेगा नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रैंचाइज़ी द्वारा रिलीज़ किया गया था। जिसके बाद, पंजाब किंग्स ने मेगा नीलामी में केएल राहुल को साइन किया था। आज भले ही राहुल ने किंग्स के लिए लगातार रन बनाए हों। लेकिन, उनकी फ्रेंचाइजी आईपीएल 2018 से 2021 तक एक बार भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नही कर सकी है।

केएल राहुल को आईपीएल-2020 में टीम का कप्तान बनाया गया था। पिछले सीजन उन्होंने शानदार प्रदर्शन के बल पर ऑरेंज कैप भी अपने नाम की थी। हालाँकि, भाग्य ने उसका पक्ष नहीं लिया क्योंकि वे कुछ करीबी मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। राहुल न सिर्फ शानदार ओपनर हैं बल्कि कप्तानी के अच्छे विकल्प भी हैं। इसलिए, यदि पंजाब किंग्स उन्हें रिटेन नही करती है तो आईपीएल की कई फ्रेंचाइजी मेगा नीलामी में उन्हें साइन करने की होड़ में शामिल हो सकती हैं।

Advertisement

1.) नई फ्रेंचाइजी कर सकती है साइन:

लगभग हर प्रशंसक को अब तक पता चल गया होगा कि आईपीएल के आगामी सीज़न में दो नई फ्रेंचाइजी शामिल होंगी। केएल राहुल दो नई टीमों में से किसी एक की कप्तानी करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। चूंकि, राहुल कप्तानी के अच्छे विकल्प होने के साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं इसलिए कोई भी उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगा।

गौरतलब है कि, दोनों ही नई फ्रेंचाइजी के पास पूरी तरह से नई टीम होगी। इस टीम को चलाने और आगे बढ़ाने के लिए किसी योग्य कप्तान की ही आवश्यकता होगी। ऐसे में यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि आईपीएल-2022 की मेगा-नीलामी में केएल राहुल के लिए नई फ्रेंचाइजी अपना वॉलेट खोलते हुए उन्हें साइन करने का हर संभव प्रयास करें।

2.) सनराइजर्स हैदराबाद:

केएल राहुल ने साल 2014 और 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए दो सीज़न खेले थे। सनराइजर्स हैदराबाद केएल राहुल को विशेष रूप से खरीदने के लिए टारगेट कर सकता है। क्योंकि उन्हें एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज के साथ ही कप्तान की भी आवश्यकता है।

Advertisement

सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन पिछले दो सीजन कुछ खास नही रहा है। यदि इस सीजन की ही बात करें तो फ्रेंचाइजी ने मात्र 3 मैच ही जीते हैं। यह तब था जबकि, सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने सर्वकालिक महान कप्तान डेविड वॉर्नर को हटाकर केन विलियमसन को कप्तानी सौंपी थी। लेकिन इसके बाद भी परिणाम जस का तस रहा था। इसलिए केएल राहुल पर सनराइजर्स हैदराबाद बड़ी बोली लगाने का प्रयास कर सकती है।

3.) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

हालांकि, इसे यक्ष प्रश्न कहा जाना चाहिए लेकिन फिर भी सवाल यह है कि, क्या केएल राहुल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में वापसी कर सकते हैं? चूंकि, केएल राहुल कर्नाटक से हैं और उन्हें कर्नाटक के लिए बड़ी क्रिकेट खेली है। साथ ही वह, आरसीबी के लिए भी खेल चुके हैं। ऐसे में आरसीबी में केएल राहुल की वापसी हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि, विराट कोहली ने आईपीएल के अगले सीजन में आरसीबी की कप्तानी न करने का ऐलान किया है। ऐसे में, आरसीबी कप्तान की तलाश में है। साथ ही एबी डीविलियर्स भी अब विकेटकीपिंग नही कर पा रहे हैं। ऐसे में बैंगलोर विकेटकीपर बल्लेबाज के साथ लंबे समय तक कप्तानी के लिए केएल राहुल पर ट्रेड कर सकती है।

Advertisement

4.) राजस्थान रॉयल्स:

राजस्थान रॉयल्स एक और फ्रेंचाइजी है जिसे नए कप्तान की ज़रूरत हो सकती है। पिछले दो सीजन से राजस्थान रॉयल्स अंतिम दो टीमों में रही है। संजू सैमसन बतौर बल्लेबाज तो बेहतरीन साबित हुए हैं लेकिन टीम की स्थितियां उनके पक्ष में नही रही हैं।

राजस्थान रॉयल्स यदि संजू सैमसन को रिटेन करती है तब भी वह केएल राहुल जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान को ट्रेड करने की कोशिश कर सकती है। केएल राहुल ने पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए दिखाया है कि, यदि निचले क्रम के बल्लेबाज उनका साथ देते तो टीम निश्चित ही प्लेऑफ में पहुंचती।

5.) चेन्नई सुपर किंग्स:

चेन्नई सुपर किंग्स के पास अभी रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस के रूप में सही सलामी जोड़ी है। हालांकि, यह संभावना बिल्कुल भी नहीं है कि दोनों बल्लेबाजों को अगले सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा रिटेन किया जाएगा।

Advertisement

इसके अलावा, केएल राहुल बतौर ओपनर या फिर मध्यक्रम में भी शानदार बल्लेबाजी कर सकते हैं। चूंकि, महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल-2022 का हिस्सा तो हो सकते हैं लेकिन वह विकेटकीपिंग करेंगे या नही इस पर संशय बना रहेगा। इतना ही नहीं, धोनी के बाद चेन्नई को कप्तान की भी आवश्यकता होगी। ऐसे में केएल राहुल चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button