Feature

भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2021-23 का शेड्यूल

Share The Post

साउथैम्पटन में भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का पहला संस्करण समाप्त हो गया। जहां न्यूजीलैंड ने भारत को हरा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला संस्करण अपने नाम कर लिया, वहीं भारत की टीम दूसरे पायदान पर रही।

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के बतौर कप्तान पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग XI

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरे संस्करण का कार्यक्रम अभी पूरी तरह से निर्धारित नहीं हुआ है लेकिन FTP के तहत आने वाले सीरीज की जानकारी जरूर दी गयी है। हर टीम तीन सीरीज घर पर और तीन घर से बाहर खेलेगी। भारतीय टीम भी इस दौरान छह सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त से हो जाएगी। इस आर्टिकल में हम भारतीय टीम के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अगले संस्करण के शेड्यूल के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Advertisement

भारतीय टीम का WTC 2021-23 का शेड्यूल

भारत का इंग्लैंड दौरा 2021 (अवे सीरीज)

भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ करेगी, जो 4 अगस्त से शुरू होने वाली है। इस सीरीज में भारतीय टीम 5 मैच खेलेगी। इस सीरीज का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है-

पहला टेस्ट: 4 से 8 अगस्त, ट्रेंट ब्रिज

दूसरा टेस्ट: 12 से 16 अगस्त, लॉर्ड्स

Advertisement

तीसरा टेस्ट: 25 से 29 अगस्त, हैडिंगले

चौथा टेस्ट: 2 से 6 सितंबर, केनिंगटन ओवल

पांचवा टेस्ट: 10 से 14 सितंबर, ओल्‍ड ट्रेफर्ड

Advertisement

न्‍यूजीलैंड का भारत दौरा 2021 (होम सीरीज)

डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड नवंबर के अंत में भारत के दौरे पर आएगी। इस सीरीज में दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज का शेड्यूल अभी तय नहीं हुआ है। पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट गंवा दिए थे। अब भारतीय टीम के पास अपने हार का बदला लेने का मौका होगा।

भारतीय टीम का WTC के तहत साउथ अफ्रीका दौरा 2021-22 (अवे सीरीज)

न्यूजीलैंड से खेलने के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी। इस दौरे पर भारतीय टीम को दिसंबर-जनवरी के बीच तीन टेस्ट मैच खेलने है। इस सीरीज का भी शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है।

श्रीलंका टीम का भारत दौरा 2022 (होम सीरीज)

श्रीलंका की टीम आईपीएल 2022 से ठीक पहले भारत का दौरा करेगी। इस दौरान तीन टेस्ट और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज का भी शेड्यूल अभी जारी नही किया गया है।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 2022 (होम सीरीज)

इस साल का बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भला किस भारतीय प्रशंसक को याद नहीं हो, जहां कप्तान विराट कोहली और कई अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारत ने शानदार वापसी करते हुए श्रंखला को अपने नाम किया था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2022 के अक्टूबर में भारत दौरे पर आएगी और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत 4 मैच खेले जाएंगे। यह टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की आखिरी घरेलू सीरीज होगी।

भारतीय टीम का WTC के तहत बांग्लादेश दौरा 2022 (अवे सीरीज)

ऑस्ट्रेलियाई से घरेलू सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर जाएगी, जहां दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस दौरे के साथ ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने लीग स्तर के मुकाबलों का अंत करेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button