Feature

5 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट किया है

Share The Post

किसी भी बल्लेबाज के लिए गोल्डन डक पर आउट होना बहुत ही खराब होता है। हाल ही में इंग्लैंड और भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पहली ही गेंद पर आउट हो गए।  वैसे तो कोहली मौजूदा समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक है। किसी भी गेंदबाज के लिए उन्हें आउट कर पाना आसान नहीं रहता है। विराट ने अब तक 93 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 51.69 की औसत से 7547 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक और 25 अर्धशतक भी लगाए हैं। आपको बता दे कि विराट कोहली दोहरा शतक भी लगा चुके है, उनका सर्वाधिक स्कोर 254* नाबाद है।

विराट अपनी बड़ी पारियों के लिए जाने जाते हैं। उनके खेल का स्तर इसी से पता लगता है कि वह जब भी बल्लेबाजी पर आते है, प्रशंसकों को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहती हैं। हालांकि , कई बार वह बड़ी पारियां खेलने में नाकाम भी रहे हैं और बिना खाता खोले डक पर आउट हो गए।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने विराट को गोल्डन डक पर आउट किया है।

Advertisement

5 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट किया है

5. जेम्स एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन और विराट कोहली के बीच का मुकाबला देखने लायक होता है। भारतीय टीम का 2014 इंग्लैंड दौरा भला कोई कैसे भूल सकता है, जहां एंडरसन विराट पर पूरी तरह हावी रहे थे। उस सीरीज में विराट एंडरसन के खिलाफ मात्र 19 रन बना पाए थे और चार बार आउट हुए थे। वहीं 2018 इंग्लैंड दौरे पर विराट ने शानदार वापसी की थी। जहां उन्होंने एंडरसन के खिलाफ एक बार भी आउट हुए बिना 114 रन बनाए।

हालांकि, भारत और इंग्लंड के बीच हो रहे मौजूदा सीरीज में एंडरसन ने विराट के खिलाफ पहली लड़ाई जीत ली है। इस सीरीज का पहला टेस्ट ट्रेंट ब्रिज में खेला गया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली जेम्स एंडरसन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में कैच थमा बैठे और गोल्डन डक पर आउट हुए।

4. केमार रोच

साल 2019 में भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर थी। जमैका में खेले जा रहे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में विराट चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। विराट अपनी पहली ही गेंद पर केमार रोच के हाथों गोल्डन डक पर आउट हो गए। हालांकि, भारतीय टीम ने इस मैच को 257 रनों से जीत लिया।

Advertisement

3. स्टुअर्ट ब्रॉड

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, विराट कोहली के लिए 2018 इंग्लैंड दौरा शानदार रहा था। उन्होंने इस सीरीज के दौरान सभी गेंदबाजों को निशाने पर लेते हुए ढेर सारे रन बनाए थे।

सीरीज का आखरी मैच जोकि लंदन के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जा रहा था। इस मैच के दौरान भारतीय टीम को जीत के लिए 464 रनों की दरकार थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 2 रनों पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। फिर विराट बल्लेबाजी करने उतरे। ब्रॉड ने विराट को पहली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। भारतीय टीम यह मैच 118 रनों से हार गई।

2. लियाम प्लंकेट ने भी विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट किया है 

लियाम प्लंकेट विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट करने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज थे। जैसा कि आपको पता है, विराट के लिए 2014 इंग्लैंड दौरा बहुत ही खराब रहा था। वह अपनी हर पारी में संघर्ष करते दिख रहे थे।

Advertisement

लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच की दूसरी पारी में विराट पहली ही गेंद पर प्लंकेट के हाथों विकेट गवा बैठे। फिर भी भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने 319 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके बाद इशांत शर्मा की जादुई स्पेल की मदद से भारत ने इस मैच को 95 रनों से जीत लिया।

1.बेन हिल्फेनहॉस

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज बेन हिल्फेनहॉस विराट कोहली को टेस्ट में गोल्डन डक पर आउट करने वाले पहले गेंदबाज थे। भारतीय टीम 2011 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही थी। एमसीजी के मैदान पर खेले जा रहे इस बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत को जीतने के लिए 292 रन चाहिए थे।

जब विराट बल्लेबाजी करने उतरे भारत की टीम 68 के स्कोर पर 4 विकेट खो चुकी थी। विराट तेज गेंदबाज बेन हिल्फेनहॉस के हाथों पहली ही गेंद पर आउट हो गए। यह टेस्ट करियर में विराट का पहला गोल्डन डक था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button