Feature

5 बल्लेबाज जिन्होंने विराट कोहली के डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाए

Share The Post

विराट कोहली (Virat Kohli) इस सदी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। भारतीय टीम के लिए उनका योदान अनमोल है। बीते दशक में भारत का विश्व क्रिकेट में दबदबा रहा है और इसका काफी श्रेय कोहली को भी जाता है। वर्ष 2008 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले कोहली अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। लगातार अच्छा प्रदर्शन कर, वह कई शतक ठोककर टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं।
आज हम बात करने वाले हैं उन टॉप 5 खिलाड़ियों की जिन्होंने विराट के डेब्यू से ले कर अब तक अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

5 बल्लेबाज जिन्होंने विराट कोहली के डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाए

5. एबी डिविलियर्स (38 शतक)

मिस्टर 360 यानी की दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम भी इस सूची में शामिल है। इस खिलाड़ी ने अपने ज़बरदस्त खेल के दम पर विश्व क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है। डिविलियर्स के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 47 शतक दर्ज हैं।

हालांकि इनमे से 9 शतक विराट कोहली के डेब्यू से पहले आये थे। ऐसे में डिविलियर्स ने कुल 38 शतक विराट के डेब्यू के बाद बनाये और वह इस सूची में पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

Advertisement

4. रोहित शर्मा (40 शतक )

साल 2007 में अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू करने वाले शर्मा शुरू में ओपनिंग नही करते थे। उससे पहले तक उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं था लेकिन 2013 में बतौर ओपनर खेलने के बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

कोहली के डेब्यू से अब तक रोहित शर्मा ने भारत के लिए 40 शतक लगाए हैं। इस दौरान रोहित ने वनडे में 29, टेस्ट में 7 तथा टी20 में 4 शतक लगाए हैं। रोहित आने वाले समय में कई और शतक बना सकते हैं।

3. डेविड वॉर्नर (43 शतक ) भी विराट कोहली के डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की सूची में शामिल हैं 

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज वार्नर इस दौरान 43 शतक लगाने में कामयाब रहे। एक टी20 बल्लेबाज के दर्जे के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना शुरू करने वाले वार्नर टेस्ट प्रारूप में भी खूब सफल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की 2015 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे वार्नर के नाम 24 टेस्ट शतक, 18 वनडे शतक और एक टी20 शतक दर्ज है।

Advertisement

2. हाशिम अमला (50 शतक)

2004 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले हाशिम अमला ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के डेब्यू के बाद से 50 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने में कामयाबी हासिल की है। अमला के नाम 28 टेस्ट शतक और 27 वनडे शतक हैं, लेकिन इनमें से पांच शतक कोहली के डेब्यू से पहले बनाये थे।

अमला एक शानदार बल्लेबाज थे और एक समय वो विराट कोहली से भी ज्यादा तेजी से रन बना रहे थे। हालांकि अपने करियर के अंत में अमला जरूर संघर्ष करते हुए नजर आये और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर पर विराम लगा दिया।

1. विराट कोहली (70 शतक)

इस सूची में विराट कोहली खुद ही सबसे आगे हैं। अपने डेब्यू से लेकर आजतक उन्होंने ही सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। 70 शतकों के साथ वह अपने प्रतियोगियों से काफी आगे निकल गए हैं।

Advertisement

वनडे में माहिर कोहली ने इस प्रारूप में सबसे ज्यादा 43 शतक लगाए हैं। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगाने में सफल रहे हैं। विराट इस दशक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं इसमें कोई दोराय नहीं है।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button