Feature

5 गेंदबाज जो भविष्य में आईपीएल में कप्तान बन सकते हैं

Share The Post

क्रिकेट को हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना गया है। जिसकी वजह से बल्लेबाज़ों को गेंदबाजों से ज्यादा अहमियत दी जाती रही है। आपने देखा ही होगा कि क्रिकेट में ज्यादातर कप्तान एक बल्लेबाज ही बनता है। हालांकि गेंदबाज पर अपनी टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी की जिम्मेदारी पहले से ही होती है और उस पर आईपीएल (IPL) जैसे टूर्नामेंट में कप्तान बनाने से उस पर और दवाब बन सकता है। फिर भी, अनिल कुंबले, जहीर खान और कई दिग्गज गेंदबाज अतीत में आईपीएल कप्तान रहे हैं।

यह भी पढ़ें : 5 लोकप्रिय खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट में जर्सी नंबर 7 पहनी

इससे हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि एक गेंदबाज़ भी अपनी टीम की कप्तानी कर सकता है। इस आर्टिकल में आप कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में पढ़ेंगे जो आगे चल कर इंडियन प्रीमियर लीग में किसी टीम की कप्तानी कर सकते हैं।

Advertisement

5 गेंदबाज जो भविष्य में आईपीएल में कप्तान बन सकते हैं

1. राशिद खान

अफगानिस्तान के लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते है। अपनी स्पिन गेंदबाजी से इन्होंने आईपीएल में एक से एक बेहतरीन खिलाड़ियों के विकेट लिए है और ऐसा हो सकता है कि अगर वह ऐसे ही गेंदबाजी करते रहे तो जल्द सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान बना दिए जाएं।

राशिद ने अभी तक 69 मैच में 85 विकेट लिए है, और सनराइजर्स हैदराबाद के सफल गेंदबाज़ों में एक है। राशिद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी का अनुभव है और ये बात उन्हें आईपीएल में कप्तान बनाने के पक्ष में जाती है।

2. जसप्रीत बुमराह एक शानदार गेंदबाज हैं और भविष्य में अनुभव के आधार पर आईपीएल में कप्तान बन सकते हैं 

भारत के वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग ने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। बुमराह में आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद ही उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिला था। बुमराह की घातक गेंदबाजी के कारण मुंबई इंडियंस ने काफी सारे मैच जीते हैं। शुरू के ओवर हों या आखिरी के ओवर बुमराह की गेंदबाजी गज़ब है।

Advertisement

बुमराह ने अभी तक आईपीएल में 115 विकेट लिए है। अपना पहला मैच खेलने से लेकर अब तक बुमराह में काफी प्रगति देखने को मिली है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि बुमराह भविष्य में किसी आईपीएल टीम के कप्तान बन सकते हैं।

3. पैट कमिंस 

अन्य प्रारूपों में प्रभावी गेंदबाज होने के अलावा पैट कमिंस नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज हैं। कमिंस सभी प्रारूपों में बल्ले से योगदान देने की काबिलियत भी रखते हैं। संभावनाएं हैं कि वह भविष्य में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी संभाल सकते हैं। कमिंस ने आईपीएल में 37 मैच में 38 विकेट लिए है। अगर आने वाले समय में कमिंस बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हैं तो यह गेंदबाज भविष्य में हमें किसी आईपीएल टीम की कप्तानी करते हुए दिख सकता है।

4. कगिसो रबाडा

कगिसो दक्षिणी अफ्रीकी के खिलाड़ी है , जो आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलते है। कगिसो रबाडा का आईपीएल में बोलबाला है। दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख गेंदबाज बन चुके हैं। उनके प्रदर्शन के कारण उन्हें भविष्य में दिल्ली कैपिटल्स या अन्य किसी टीम की कप्तानी करने का मौका मिल सकता है। इन्होंने ने आईपीएल के 42 मुकबलों में 69 विकेट लिए हैं। रबाडा काफी शांत स्वाभाव के हैं और कप्तानी के लिए वो एक अच्छे दावेदार बन सकते हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम उन्हें आईपीएल में कप्तानी की जिम्मेदारी देती है।

Advertisement

5. दीपक चाहर

दीपक चाहर दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हैं और आईपीएल में वो चेन्नई सुपर किंग्स की लिए खेलते हैं। दीपक की स्विंग गेंदबाजी ने सभी को प्रभावित किया है। जिसकी वजह से इन्हे इंडिया के लिए खेलना का मौका भी मिला है। चाहर अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम को शुरुवती झटके देने में सफल रहे हैं।

दीपक दवाब में भी शांत रहते हैं और हमेशा जबरदस्त वापसी करते हैं। दीपक पहले ही घरेलू प्रतियोगिताओं में राजस्थान का नेतृत्व कर चुके हैं। इसलिए, उनके पास कप्तानी का अनुभव है। आगे चलकर वो आईपीएल में भी कप्तानी करते हुए हमें दिख सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button