CricketFeature

3 खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में एक के बाद एक सबसे ज्यादा बार शतक जड़े हैं

Share The Post

पिछले कुछ सालों में वनडे क्रिकेट में कई तेजतर्रार बल्लेबाजों ने कुछ चौंका देने वाला प्रदर्शन किया है। यह कहना उचित होगा कि 50 ओवर के प्रारूप ने बल्लेबाजों को धैर्य और आक्रामक रवैया दिखाने का अवसर प्रदान किया है। कई क्वॉलिटी वाले बल्लेबाज, चाहे वे दिग्गज हों या आधुनिक समय के महान खिलाड़ी उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है और अकेले ही अपनी टीमों की बल्लेबाजी लाइन-अप को आगे बढ़ाया है।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई रिकार्ड्स बनाये है और तोड़े है। तो हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में एक के बाद एक सबसे ज्यादा शतक लगाए।

Advertisement

1. विराट कोहली- 11 बार*

कई अन्य बल्लेबाजी रिकॉर्डों की तरह, भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) उन खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक बार एक के बाद एक शतक बनाए हैं।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने करियर में अब तक 11 बार यह उपलब्धि हासिल की है। पूर्व भारतीय कप्तान की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन क्रिकेटरों में की जाती हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट को महान ऊंचाइयों पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Advertisement

2. एबी डिविलियर्स- 7 बार

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) के पास दूसरा खिलाड़ी है जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में एक के बाद एक सबसे अधिक शतक बनाए हैं। इस प्रोटियाज खिलाड़ी ने अपने करियर में 7 बार उपलब्धि हासिल की। इस दिग्गज बल्लेबाज को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता हैं।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 228 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 53.5 के शानदार औसत की मदद से 9577 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 25 शतक और 53 अर्धशतक देखने को मिले है। वनडे में इस पूर्व क्रिकेटर का हाईएस्ट स्कोर 176 रन रहा है।

Advertisement

3. बाबर आजम- 6 बार*

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में एक के बाद एक सबसे अधिक शतक बनाए हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने करियर में अब तक 6 बार यह उपलब्धि हासिल की है। पाकिस्तानी कप्तान जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे है संख्या में केवल वृद्धि देखने की उम्मीद है।

बाबर के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 94 मैच खेले है और 60.11 के शानदार औसत की मदद से 4809 रन अपने खाते में जोड़ने में सफल रहे। है। वनडे में उनके नाम 17 शतक और 24 अर्धशतक दर्ज है। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 158 रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button