CricketFeature

2 गेंदबाज जिन्होंने एक ही साल में टी20 इंटरनेशनल मैचों में 30 से ज्यादा छक्के खाये है

Share The Post

टी20 इंटरनेशनल प्रारूप गेंदबाजों के लिए क्रिकेट का सबसे कठिन रूप है। टेस्ट क्रिकेट के विपरीत, उन्हें असीमित ओवर गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं होती है। वे अधिकतम सिर्फ चार ओवर ही फेंक सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास अपनी लाइन और लेंथ को सही करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। साथ ही, बल्लेबाज टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर एक गेंद से गेंदबाजों पर आक्रमण करना चाहते हैं, जिससे यह उनके लिए और भी कठिन हो जाता हैं।क्रिकेट इतिहास के कुछ महान गेंदबाज टी20 इंटरनेशनल मैचों में गेंदबाजी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। इनमें से कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे जिनकी गेंदबाजी की जमकर धुनाई की। वहीं कुछ ने 1 साल में 30 छक्के भी अपनी गेंदबाजी में दे दिए है। इस रिकॉर्ड को कोई भी गेंदबाज नहीं बनाना चाहता हैं। तो आज हम आपको उन 2 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने एक ही कैलेंडरवर्ष में टी20 इंटरनेशनल में 30 से ज्यादा छक्के खाये है।

Advertisement

1. हर्षल पटेल

वर्तमान भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की । पटेल किफायती होने के साथ-साथ आईपीएल 2022 में विकेट लेने में भी सफल साबित हुए, लेकिन वह टी20 इंटरनेशनल मैचों में ऐसा करने में सफल नहीं हो पाए। पटेल ने पिछले साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद डेब्यू किया था। 2022 में, वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य रहे हैं, लेकिन अधिकांश मौकों पर बल्लेबाजों ने उनकी जमकर धुनाई की है। 2022 में अभी भी तीन महीने बाकी हैं, और पटेल 33 छक्के खा चुके है और एक साल में सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Advertisement

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 20 मैच खेले है और 9.05 के इकॉनमी रेट की मदद से 24 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है। हर्षल के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 78 मैच खेले है और 8.4 के इकॉनमी रेट की मदद से 97 विकेट चटकाने में सफल रहे है।

2. एडम जम्पा

एक साल में 30 से ज्यादा छक्के खाने वाले दूसरे गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जम्पा है। यह पिछले साल हुआ था, जब विपक्षी टीमों के बल्लेबाजों ने जम्पा की गेंदों पर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 32 छक्के मारे थे। जम्पा के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 65 मैच खेले है और 6.91 के इकॉनमी रेट की मदद से 74 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाने में सफलता पायी है।

Advertisement

उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। वहीं उन्हें दुनियाभर की टी20 लीग में खेलने का काफी अनुभव है। उन्होंने कुल 211 मैच खेले है और 7.31 के इकॉनमी रेट की मदद से 245 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने में कामयाबी हासिल की है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 19 रन देकर 6 विकेट लेना रहा है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button