FeatureStats

भारत के लिए वनडे में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले 5 बल्लेबाज

Share The Post

क्रिकेट में एक समय ऐसा भी था जब टीमें अपने गेंदबाजों से बल्लेबाजी करते वक़्त ज्यादा उम्मीदें नहीं रखती थी। उनका काम बस अच्छी गेंदबाजी कर टीम को विकेट दिलाना समझा जाता था। मगर अब जमाना मल्टीटास्किंग का हो गया है। यानी प्रत्येक टीम की कोशिश रहती है कि वह ऐसे गंदबाजो को टीम में शामिल करे जो जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हो। भारतीय टीम में भी कुछ ऐसे गेंदबाज हुए है, जो निचले क्रम में नंबर 8 पर बल्लेबाजी कर टीम को मुश्किलों से उबार चुके हैं। हालांकि कई भारतीय बल्लेबाजों ने नंबर 8 पर वनडे क्रिकेट में कमाल की पारियां खेली और सर्वाधिक स्कोर बनाने में कामयाबी हासिल की।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे में नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाए हैं।

5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक स्कोर बनाए

5. इरफान पठान, 66 रन बनाम पाकिस्तान (2005)

वनडे में नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले भारतीयों में इरफान पठान का नाम 5वें स्थान पर आता है। इरफान पठान का नाम भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल किया जाता है। अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से वह कई बार टीम को मुश्किलों से उबार चुके है।

Advertisement

इरफान ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मैच में नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों में 64 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 2 चौके लगाए थे। हालाकि, भारत को उस मैच में 106 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

4. रविंद्र जडेजा के नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 66* रन (2014)

रविंद्र जडेजा मौजूदा समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं। उन्होंने बहुत बार अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग से टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं। 2014 में भारतीय और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में  न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 315 रनों का लक्ष्य दिया। जिसका पीछा करने उतरी भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ा गई।

नंबर आठ पर बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा ने 146.66 की स्ट्राइक रेट से 45 गेंदों में 66 रन जड़ के मैच टाई करवा दिया। जडेजा को उनके बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Advertisement

3. अजीत अगरकर , 67* रन बनाम जिंबाब्वे (2000)

साल 2000 में राजकोट के मैदान पर जिंबाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय गेंदबाज अजीत अगरकर ने अपनी बल्लेबाजी से रिकॉर्ड बना दिया। अगरकर जब बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर रहे थे तब तक भारतीय टीम 43.3 ओवर में 216 रनों पर 6 विकेट खो चुकी थी।

अगरकर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 21 गेंदों में ही अर्द्धशतक पूरा कर लिया और 39 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए। अगरकर की यह पारी आज तक वनडे में भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्द्धशतक है।

2. दीपक चाहर, 69* रन बनाम श्रीलंका (2021)

भारतीय टीम शिखर धवन की कप्तानी में युवा टीम के साथ श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का दूसरा मैच खेल रही थी। 276 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 196 रनों पर 6 विकेट गंवा दिए थे। मगर दीपक चाहर ने टीम को संभालते हुए 82 गेंदों पर नाबाद 69 रनों की पारी खेल टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया।

Advertisement

चाहर ने इस मैच जिताऊ पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का भी लगाया। इस पारी के लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

1. रविन्द्र जडेजा की 77 रनों की पारी भारत के लिए वनडे में नंबर 8 पर सर्वाधिक स्कोर है

जडेजा का नाम इस सूची में दो बार आना बताता है कि वह किस दर्जे के ऑलराउंडर हैं । वनडे में भारत की तरफ से नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड जडेजा के नाम है।

जडेजा ने 2019 विश्वकप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 59 गेंदों में 77 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और चार छक्के लगाए। हालांकि आखिर में भारतीय टीम मैच हार गई और उन्हें सेमीफइनल से ही बाहर होना पड़ा था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button