FeatureStats

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने दो अंडर-19 विश्व कप खेले हैं

Share The Post

किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए आज से कुछ साल तक अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए अंडर-19 विश्व कप एक बहुत बड़ा मंच होता था और इस टूर्नामेंट के माध्यम से कई खिलाड़ी आगे चलकर अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए सफल भी हुए। भारत के लिए युवराज सिंह, विराट कोहली, मोहम्मद कैफ और तमाम खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट से आये। पहले बहुत ही कम उम्र में खिलाड़ियों को मौका मिल जाता था तो उनके पास एक से अधिक बार ये टूर्नामेंट खेलना का मौका रहता था और कुछ खिलाड़ी दो बार शामिल हो जाते थे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने के लिए। सभी जगह पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही यहाँ पहुंचने का मौका मिलता है। ऐसा सभी खिलाड़ियों के साथ होता है कि उन्हें पहले छोटे स्तर पर क्रिकेट खेलना होता है और उसके बाद आगे बढ़ने का मौका मिलता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन भारतीय खिलाड़ियों ने दो अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले हैं।

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने दो अंडर-19 विश्व कप खेले हैं

5. सरफराज खान

सरफराज खान एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने दो बार अंडर-19 विश्व कप खेला है। इन्होंने 2014 और 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था। सरफराज का खेलने का तरीका बहुत निराला है। अपनी आक्रामक हिटिंग की रेंज की वजह से सरफ़राज़ ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

Advertisement

सरफराज पहले आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खेला करते थे। इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण 2018 में इन्हें विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के साथ रिटेन किया गया था। हालांकि बाद में इन्हें रिलीज कर दिया गया था। मौजूदा समय में सरफ़राज़ पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं।

4. रिकी भुई ने दो बार अंडर-19 विश्व कप खेला है

24 साल के रिकी भुई का करियर अभी बहुत युवा है। रिकी भुई ने दो बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला है। इन्होंने भी 2014 और 2016 में वर्ल्ड कप खेला था लेकिन दोनों ही वर्ल्ड कप में यह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसकी वजह से इन्हें ज्यादा मैचों में खेलने का मौका भी नहीं मिला था।

भुई आईपीएल में भी खेल चुके हैं और उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ से 2018 में डेब्यू किया था। हालांकि इन्हें अपने आईपीएल करियर में अभी तक दो ही मैचों में खेलने का मौका मिला है।

Advertisement

3. अवेश खान

24 साल के अवेश खान एक तेज गेंदबाज हैं। इन्होंने भी 2014 और 2016 में ही दो बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला था। यह एक उभरते गेंदबाज़ है जो भविष्य में भारत के प्रमुख गेंदबाज़ बन सकते हैं।

अवेश ने इस साल आईपीएल में जबरदस्त गेंदबाजी की थी और सभी को बहुत ही प्रभावित किया था। इसी वजह से चयनकर्ता उनपर लगातार नजर बनाये हुए हैं और उन्हें भारतीय टीम के साथ नेट गेंदबाज के तौर पर जोड़े हुए हैं।

2. विजय जोल

बाएं हाथ में बल्लेबाज विजय जोल ने भी भारत के लिए दो अंडर 19 वर्ल्ड कप खेले। पहला वर्ल्ड कप 2012 में उन्‍मुक्‍त चंद की कप्तनी में खेला था जबकि 2014 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में वह खुद कप्तान थे। उन्होंने भारत के लिए 2012 अंडर-19 विश्व कप 6 मैच खेले थे और 151 रन बनाये थे। दो साल बाद, 2014 अंडर-19 विश्व कप में विजय ने पांच मैचों में 24 की औसत से 120 रन बनाए।

Advertisement

1. रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा वर्तमान में क्रिकेट की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं। वह अपने बल्लेबाजी कौशल से खेल को पलट सकते हैं, अपने बाएं हाथ की स्पिन के साथ बड़े विकेट ले सकते हैं और इसके अलावा, वह अपने अविश्वसनीय फील्डिंग के साथ भी खेल को बदल सकते हैं। जडेजा अंडर-19 विश्व कप में रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों के साथ खेले हैं।

2006 में, वह रोहित के साथ खेले और प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे, जहां वे पाकिस्तान से हार गए। दो साल बाद, विराट कोहली के नेतृत्व में खेलते हुए, भारत अंडर -19 विश्व कप के फाइनल में फिर पहुंचा, और उन्होंने ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराया।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Utkarsh Mishra

Utkarsh Mishra is a professional content writer in sports domain and currently works as the Editor in Chief of Cricket Ki Baat.

Related Articles

Back to top button