NewsSocial

कैच आउट के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए अब क्या होगा

Share The Post

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद समय-समय पर क्रिकेट के नियमों में बदलाव करती रही है। इसी कड़ी में, क्रिकेट के कई नियम बदलाव के साथ सामने आए हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए नियम बनाने वाली संस्था एमसीसी ने कई नियमों में बदलाव का ऐलान किया है। जिसमें से मांकडिंग और कैच आउट होने को लेकर बड़ा बदलाव सामने आया है।

गौरतलब है कि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जो भी नियम बनते हैं उसके लिए एमसीसी द्वारा सुझाव दिए जाते हैं। जिन पर अमल करते हुए आईसीसी बदलाव के रूप में स्वीकार करता है। एमसीसी ने हाल ही में क्रिकेट के नियमों में जो परिवर्तन किए हैं उन्हें इस वर्ष के अंत मे ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप में भी लागू किया जाएगा।

Advertisement

कैच आउट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव

हालांकि, नए परिवर्तित नियम तत्काल प्रभाव से नहीं बल्कि आगामी 1 अक्टूबर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रभावी होंगे। एमसीसी ने जो नियमों में बदलाव किया है उनमें सबसे बड़ा बदलाव कैच आउट को लेकर है।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के वो नियम जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं

दरअसल, जब स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज किसी गेंद को हिट करता है तब उस दौरान दोनों छोर पर खड़े बल्लेबाज रन के लिए दौड़ते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि कैच होने से पहले यदि स्ट्राइक और नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर जाते हैं तो अगली गेंद पर नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज स्ट्राइक पर होता था। लेकिन, अब एमसीसी (MCC) ने इस नियम को पूरी तरह से बदल दिया है।

Advertisement

आईसीसी के नियम 18.11 में सुधार करते हुए नया नियम बना दिया गया है। इस नियम में कहा गया गया है, जब भी कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा तो नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। हालांकि, यदि जिस गेंद पर बल्लेबाज आउट हुआ है वह ओवर की आखिरी गेंद होगो तो पहले की ही तरह नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज स्ट्राइक पर होगा।

हालांकि, अब देखना यह है कि, क्रिकेट के इन नियमों को लेकर क्रिकेटर्स की क्या राय रहती है। क्योंकि, क्रिकेट का प्रत्येक नियम किसी भी मैच के परिणाम को बदलने की क्षमता रखता है। ऐसे में, इन नियमों के लागू होने के बाद क्रिकेट में क्या बदलाव आता है यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button