NewsSocial

मांकडिंग को लेकर बदला नियम, फैन्स ने ट्वीट कर कहा अब आएगा मजा…

Share The Post

क्रिकेट के तमाम नियमों में से एक मांकडिंग को एक विवादित नियम के रूप में देखा जाता था। यहां तक कि इसे खेल भावना के विरुद्ध भी कहा जाता था। हालांकि, अब इसे खेल भावना के विपरीत नहीं माना जाएगा।

दरअसल, एमसीसी (MCC) ने क्रिकेट से जुड़े कई नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है। जिसमें, मांकडिंग भी शामिल है। क्रिकेट के नियमों में हुए इस बदलाव के साथ ही उस बहस पर हमेशा के लिए लगाम लग है जिसमें इसे खेल भावना के लिए खराब बताया जाता था। हालांकि, नियमों में हुए तमाम बदलाव तत्काल प्रभाव से नहीं बल्कि आगामी 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे।

Advertisement

यह तो सभी क्रिकेट फैंस जानते हैं कि, एमसीसी (MCC) के सुझावों के बाद ही आईसीसी किसी भी प्रकार के नियम लागू कर सकती है। हालांकि, इन नियमों में हुए बदलाव के बाद यह साफ हो गया है कि, इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्वकप भी इन्हीं बदले हुए नियमों के अंतर्गत ही आयोजित होगा।

मांकडिंग की बात करें तो यह क्रिकेट में आउट होने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें नॉन स्ट्राइकर बैटर आउट होता है। दरअसल, यदि नॉन स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर आ जाता है। और, ऐसी स्थिति में यदि गेंदबाज गिल्लियां गिरा देता है तो नॉट स्ट्राइकर को आउट माना जाता है।

Advertisement

एक अक्टूबर से लागू होगा मांकडिंग पर नया नियम

बता दें कि, क्रिकेट में यह नियम आज भी लागू और आगे भी इसी तरह लागू रहेगा। बस इसमें फर्क यह आएगा कि 30 सितंबर के बाद यानी एक अक्टूबर से इसे मांकडिंग नहीं बल्कि रन आउट कहा जाएगा।

गौरतलब है कि, मांकडिंग का सबसे यादगार किस्सा आईपीएल 2019 में तब सामने आया था जब रविचंद्रन अश्विन ने जोस बटलर को मांकडिंग कर दिया था। रविचंद्रन अश्विन उस वक्त पंजाब किंग्स की ओर से खेल रहे थे जबकि बटलर राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। इस मांकडिंग के बाद, अश्विन की काफी आलोचना की गई थी। जबकि, कुछ फैंस ने क्रिकेट के नियमों के तहत बताते हुए तारीफ भी की थी।

Advertisement

चूंकि, अब अक्टूबर की पहली तारीख से मांकडिंग, रन आउट हो जाएगा। और, खेल भावना के विपरीत भी नहीं माना जाएगा। ऐसे में, फैंस ने ट्विटर पर रविचंद्रन अश्विन को टैग करते हुए बेहद मज़ेदार अंदाज में प्रतिक्रिया दी है। आइये देखें कुछ ट्वीट्स….

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button