News

रविचंद्रन अश्विन LBW के नियम से हैं नाखुश, की बदलाव की मांग

Share The Post

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का मानना है कि LBW की नियम में थोड़ा बदलाव होना चाहिए। अश्विन का कहना है कि अगर बल्लेबाज रिवर्स स्वीप या फिर स्विच हिट खेलता है और गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच होती है तो अंपायर को इसे आउट देना चाहिए।

अश्विन जो हमेशा अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट के नियमों पर बात करते रहते हैं, उनका कहना है कि बल्लेबाजों को लेग स्टंप के बाहर की गेंद पर इसलिए आउट नहीं दिया जाता है क्योंकि वह उनका ब्लाइंड स्पॉट होता है।

Advertisement

लेकिन जब कोई बल्लेबाज रिवर्स या स्विच हिट मारता है तो वह अपने नियमित बैटिंग स्टांस को बदल कर घूम जाता है जिसके बाद उनके लिए यह ब्लाइंड स्पॉट नहीं रहता है और फिर वह गेंद को पूरी तरह से देख सकता है।

ऐसे में अगर सटंप की लाइन में अगर गेंद पैड पर लगता है जो सटंप को हिट कर रहा होता है इसके बावजूद की गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुआ है तो ऐसे में बल्लेबाज को आउट देना चाहिए।

Advertisement

अश्विन से पहले कई एक्सपर्ट ने रिवर्स स्वीप और स्विच हिट पर सवाल खड़े किए हैं

अश्विन जिस बात को सामने रख रहे हैं वह पहले भी चर्चा का विषय रहा है। जब कोई बल्लेबाज ऐसा शॉट खेलता है तो उसकी लेग स्टंप बदल जाती है जिसके कारण खेल के कई नियम अनदेखा हो जाते हैं।

क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि जब कोई गेंदबाज अपने स्पेल की शुरुआत करता है तो उसे बताना होता है कि वह किस हांथ से गेंदबाजी करेगा और विकेट के किस ओर से गेंदबाजी करेगा। फिर कप्तान भी उसी के अनुसार फील्डिंग भी जमाता है। लेकन जब बल्लेबाज अचानक से अपनी बैटिंग स्टाईल को बदलकर हिट लगाता है तब गेंदबाज को कैसे पता चलेगा की उसका लेग स्टंप कहां है और ऐसे में गेंदबाज को लाइन लेंथ में दिक्कत होती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button