News

सौरव गांगुली ने ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग XI का किया चयन, विराट कोहली को नहीं किया शामिल

Share The Post

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी ऑल-टाइम प्लेइंग XI का चयन किया। गांगुली ने अपनी इस प्लेइंग XI में आधुनिक युग के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को शामिल नहीं किया है।

विराट कोहली ने साल 2008 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने के बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज उनका कद बहुत बढ़ गया है।

Advertisement

विराट कोहली ने ना केवल रनों का अंबार लगाया, साथ ही कई जबरदस्त रिकॉर्ड भी बनाये हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा है।

रिकॉर्ड किंग कहे या सेंचुरी मशीन विराट कोहली के उनके असाधारण प्रदर्शन के कारण कई उपनाम हैं। कोहली आज किसी भी तरह की टीम के सबसे प्रमुख नामों में से एक माने जा सकते हैं।

Advertisement

गांगुली की टीम में कोहली को जगह नहीं

कोहली के नाम तमाम रिकॉर्ड होने के बावजूद सौरव गांगुली ने उन्हें अपनी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बनाया है। सौरव गांगुली का साल 2016 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो साझा किया गया था। उस वीडियो में सौरव गांगुली अपनी फेवरेट टीम चुन रहे हैं।

यह वीडियो एक बार फिर से वायरल हो रहा है। 2016 के दौरान विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में चरम पर थे, लेकिन इसके बाद भी उनका नाम सौरव गांगुली ने अपनी ऑल-टाइम प्लेइंग XI में नहीं रखा।

Advertisement

सौरव गांगुली की प्लेइंग XI में ये दिग्गज शामिल

गांगुली के द्वारा चुनी गई टीम की बात करें तो उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक को चुना। इसके बाद बल्लेबाजी लाइन अप में अपने हमवतन और साथी खिलाड़ी रहे राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का नाम रखा।

सौरव गांगुली ने इसके बाद ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज जैक कालिस को चुना, तो वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रहे कुमार संगकारा को चुना।

Advertisement

दादा ने अपनी इस टीम में नंबर-7 पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान रिकी पोंटिंग को रखा है, साथ ही इस टीम का कप्तान भी उन्हें बनाया। हालांकि उन्होंने अपनी टीम का चयन बल्लेबाजी क्रम ध्यान रखकर नहीं किया है।

गेंदबाजी की बात करें तो यहां उन्होंने ग्लेन मैक्ग्रा और डेल स्टेन को चुना है। वहीं शेन वॉर्न और मुरलीधरन को स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी है।

Advertisement

सौरव गांगुली द्वारा चुनी गयी ऑल-टाइम प्लेइंग XI
रिकी पोंटिंग (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, मैथ्यू हेडन, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, जैक कालिस, कुमार संगकारा, ग्लेन मैक्ग्रा, डेल स्टेन, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button