News

एजबेस्टन में शतक बनाने के साथ ही ऋषभ पंत ने सचिन और धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा

Share The Post

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कल इंग्लैंड के खिलाफ एक शानदार शतकीय पारी खेली। वो उस समय बल्लेबाजी करने आये जब भारतीय टीम काफी संघर्ष करती हुई दिखाई दे रही थी। यह इस विकेटकीपर बल्लेबाज का 5वां शतक था।

इस मैच में वो 111 गेंद में 20 चौको और 4 छक्कों की मदद से 146 रन की साझेदारी की। एक समय भारत का स्कोर 5 विकेट खोकर 98 रन था। तब उन्होंने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 7 विकेट खोकर 338 रन था। जडेजा 83 और मोहम्मद शमी 0 के स्कोर पर खेल रहे थे। शतक बनाने के साथ के साथ ही ऋषभ पंत ने सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

Advertisement

एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टेस्ट मैच शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था जो उन्होंने 16 साल पहले फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में शतक बनाया था। यह धोनी के टेस्ट करियर का पहला शतक भी था।

पंत ने उस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने एजबेस्टन में सिर्फ 89 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अपने अगले 46 रन केवल 22 गेंदों में चार चौकों और तीन और छक्कों की मदद से बनाए। अंत में उन्हें पार्ट टाइम स्पिनर जो रुट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Advertisement

ऋषभ पंत ने सीमित ओवरों के प्रारूप की तुलना में टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा छक्के लगाए है

अपनी पारी के दौरान, पंत ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज होने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सचिन ने 25 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के पूरे कर लिए थे, जबकि पंत ने कल महज 24 साल 271 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड बना दिया।

यह काफी दिलचस्प है कि पंत ने वास्तव में टेस्ट क्रिकेट में किसी अन्य प्रारूप की तुलना में ज्यादा छक्के लगाए हैं। पंत ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 48 छक्कों वनडे में उनके नाम केवल 24 छक्के और टी20 इंटरनेशनल में 31 छक्के दर्ज है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button