News

एक विकेट के कारण नहीं बन सका रवींद्र जडेजा का विश्व रिकॉर्ड

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के विरुद्ध हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में रवींद्र जडेजा के अद्वितीय प्रदर्शन के बल पर जबरदस्त जीत दर्ज की है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत हो रही यह टेस्ट सीरीज पॉइंट टेबल के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि, इन्हीं मैचों की जीत के प्रतिशत के आधार पर टीमें फाइनल पहुंचेगीं।

बहरहाल, कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में पूर्व कप्तान विराट कोहली के 100वें टेस्ट मैच में टीम इंडिया को शानदार जीत हासिल हुई है। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 574 रनों का पहाड़ खड़ा रखा था। जिसमें, रॉकस्टार रवींद्र जडेजा की 175 रनों की शानदार पारी समेत हनुमा विहारी, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन के शतक शामिल थे।

Advertisement

भारतीय गेंदबाजों ने किया कमाल

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए रनों का पहाड़ पहले ही बना दिया था। और, फिर इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की सनसनीखेज गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाज घुटने टेकते हुए नजर आए। पहली पारी में श्रीलंका क्रिकेट टीम के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके थे। जबकि पथुम निसांका के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सका था।

इस दौरान बल्लेबाजी में कमाल करने के बाद, रवींद्र जडेजा गेंदबाजी में भी कहर बरपा रहे थे। और उन्होंने श्रीलंकाई टीम के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया था। जिसके कारण श्रीलंका महज 174 रनों पर ऑल आउट हो गई। अर्थात टीम इंडिया के पास पहली पारी के आधार पर 400 रनों की बड़ी बढ़त हासिल थी।

Advertisement

इस वजह से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया। लेकिन, श्रीलंका का फ्लॉफ शो अब भी जारी था। और, एक बार फिर श्रीलंकाई बल्लेबाज तू चल, मैं आया की तर्ज पर विकेट खोते चले गए। और, इस पारी में 6 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंचने के लिए तरसते दिखाई दिए।

श्रीलंका की पिछली पारी में 5 विकेट झटकने वाले रवींद्र जडेजा ने इस पारी में भी 4 विकेट हासिल किए। जिसके कारण श्रीलंकाई क्रिकेट टीम 178 रनों पर ढेर हो गई। और टीम इंडिया को 222 रनों से बड़ी जीत हासिल हुई है।

Advertisement

रिकॉर्ड के शिखर पर पहुंचे रवींद्र जडेजा, पर नहीं बन सका विश्व रिकॉर्ड

टीम इंडिया की इस बड़ी जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। जैसे कि, उन्होंने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए किसी भी प्लेयर द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रनों के मामले में वो टॉप पर पहुंच गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था। उन्होंने, साल 1986 में कानपुर टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ 163 रनों की पारी खेली थी।

यही नहीं, इस दौरान रवींद्र जडेजा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में 150 से अधिक रन बनाने और 5 या अधिक विकेट लेने का था। हालांकि, जडेजा एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। जिसका मलाल, जडेजा को भी निश्चित रूप से होगा।

Advertisement

दरअसल, रवींद्र जडेजा ने इस मैच की पहली पारी में 5 विकेट हासिल किए थे। जबकि दूसरी पारी में 4 यानी उन्होंने कुल 9 विकेट अपने नाम किए थे। यदि जडेजा मोहाली टेस्ट में एक और विकेट हासिल कर लेते तो वह विश्व क्रिकेट इतिहास में एक मैच में 150 से रन और 10 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाते।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button