FeatureStats

वो लोकप्रिय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने का कारनामा किया

Share The Post

किसी भी खेल में लंबे समय तक टीम में बने रहने के लिए अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करना आवश्यक है। लेकिन, कुछ खिलाड़ियों ने अपनी पहली गेंद पर ही विकेट लेकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कारनामा अब तक, 29 गेंदबाज कर चुके हैं। जिसमें, से इस वर्ष अब तक 3 गेंदबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की है।

इस लेख में, हम उन पांच लोकप्रिय खिलाड़ियों की सूची पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने वनडे मैचों में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय गेंद पर विकेट लिया।

Advertisement

1) क्लाइव लॉयड:

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑल राउंडर क्लाइव लॉयड ने टेस्ट में डेब्यू करने के सात साल बाद अपना पहला वनडे मैच खेला था। हालाँकि, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी विकेट लिए थे। लेकिन अपने वनडे करियर की पहली गेंद पर ही, दाएं हाँथ के इस तेज गेंदबाज ने विकेट हासिल कर लिया रिकॉर्ड कायम किया था।

साल 1973 में क्लाइव लॉयड ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ चल रहे इस मुकाबले में अपने पहले विकेट के रूप में माइक स्मिथ को बोल्ड किया था। वहीं बाद में, उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनिस को भी आउट कर दिया। इससे बाद इंग्लैंड के विकेटों का पतन शुरू हो गया, और वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को 189 रन के स्कोर पर रोक दिया था। इसके बाद, वेस्टइंडीज ने इस टोटल को आसानी से हासिल करते हुए मैच अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

2)इंजमाम-उल-हक:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक उन लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय गेंद पर विकेट हासिल किया था। दिलचस्प यह है कि, इंजमाम-उल-हक ने अपने पूरे कुल 378 वनडे मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने मात्र 9.4 ओवर ही गेंदबाजी की है। इस दौरान उन्होंने तीन विकेट भी हासिल किए।

दरअसल, साल 1999 में पाकिस्तान के फैसलाबाद में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के मध्य खेले जा रहे एक मुकाबले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा बेहद खतरनाक तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे। कोई भी गेंदबाज लारा को आउट नही कर पा रहा था। तब, गेंदबाजी के लिए इंजमाम-उल-हक ने अपनी पहली ही गेंद पर ब्रायन लारा को मोइन खान के हाथों कैच कराते हुए आउट कर दिया। हालांकि पाकिस्तान यह मैच हार गया था। लेकिन इंजमाम ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

3) फिदेल एडवर्ड्स:

इस सूची में वेस्टइंडीज के फिदेल एडवर्ड्स भी उन लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय गेंद पर विकेट प्राप्त किया है। फिदेल एडवर्ड्स वेस्टइंडीज के सर्वकालिक महान गेंदबाज़ों में से एक हैं। उनकी गेंदबाजी के सामने कोई भी बल्लेबाज टिक कर बल्लेबाजी नही कर सकता था।

दरअसल, साल 2003 में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए एक मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे के सामने 257 रनों का लक्ष्य रख दिया था। इस बड़े लक्ष्य का पीछा करना आसान नही था। लेकिन जिम्बाब्वे की शानदार बैटिंग लाइन अप को देखते हुए यह नही कहा जा सकता था कि स्कोर बहुत अधिक है। हालाँकि, फिदेल एडवर्ड्स ने अपनी पहली ही गेंद पर बार्नी रोजर्स का विकेट हासिल किया। इस मैच में फिदेल ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और मैच में 6 विकेट हासिल किए थे। जिसके बल पर वेस्टइंडीज ने यह मैच आसानी से जीत लिया।

Advertisement

4) केविन ओ’ब्रायन:

केविन ओ’ब्रायन हाल के वर्षों में आयरलैंड के लिए एक शानदार ऑलराउंडर रहे हैं। हालाँकि वह अपने बड़े हिटिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उन्होंने अपने करियर में शानदार गेंदबाजी भी की। केविन ने अब तक अपने 153 वनडे मैचों में कुल 114 विकेट प्राप्त किए हैं।

आयरलैंड के इस दिग्गज ने साल 2006 में इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे मैच में डेब्यू किया। इस डेब्यू मैच में केविन ओ’ ब्रायन ने इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस को अपना पहला शिकार बनाया। हालांकि, आयरलैंड यह मैच नही जीत सका। लेकिन, केविन ने पहली ही गेंद पर विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की।

Advertisement

5) भुवनेश्वर कुमार:

घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण साल 2012 में भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया के लिए चुना गया था। भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के विरुद्ध हुए मैच मेंभारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की।

इस मैच की पहली ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार की स्विंग होती गेंद पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज के पैड से जा टकराई। गेंद के पैड से लगते ही भुवनेश्वर ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने हफीज को आउट करार दिया। इस तरह से भुवनेश्वर ने पहली गेंद पर पहला विकेट हासिल किया।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post
Back to top button