News

भारतीय खिलाड़ियों को राहुल द्रविड़ से लेनी चाहिए बेहतर खेल की प्रेरणा: रोहित शर्मा

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम अब एक नए युग में प्रवेश कर चुकी है। खासतौर से सीमित ओवरों के क्रिकेट में, क्योंकि, बीसीसीआई ने विराट कोहली को हटाकर रोहित शर्मा को टी 20 और वनडे टीम की कमान सौंप दी है। इतना ही नहीं, टी 20 विश्वकप के बाद ही टीम इंडिया को रवि शास्त्री के स्थान पर राहुल द्रविड़ के रूप में एक नया कोच भी मिल चुका है।

भारतीय क्रिकेट टीम के सफेद गेंद (व्हाइट बॉल) के नए कप्तान रोहित शर्मा को जब से वनडे टीम की कमान मिली है वह अपने साक्षात्कार में बेहद खास बातें कह रहे हैं। हाल ही में उन्होंने, भारतीय खिलाड़ियों से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से प्रेरणा लेने और अपने करियर में असाधारण सफलता हासिल करने के लिए जिस तरह से उन्होंने क्रिकेट खेला है, उससे प्रेरणा लेने की बात कही है।

Advertisement

गौरतलब है कि, रोहित को बुधवार शाम बीसीसीआई द्वारा भारत का लिमिटेड ओवर का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। हालांकि, बीसीसीआई ने रोहित की नियुक्ति तब की है जबकि विराट कोहली टी 20 के कप्तान पद से हट चुके थे और वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में कार्य करना चाहते थे। हालांकि, विराट के हाथो अब भी टेस्ट टीम की कमान है। लेकिन, चयनकर्ता नही चाहते थे कि वह लिमिटेड ओवर्स के दो कप्तानों के साथ आगे बढ़ें इसलिए उन्हें विराट कोहली को बर्खास्त करते हुए रोहित को कप्तानी सौंपनी पड़ी है।

रोहित शर्मा ने पत्रकार बोरिया मजूमदार के साथ अपनी बातचीत में कहा कि,” द्रविड़ की कोचिंग में एक बढ़िया स्ट्रक्चर मिलेगा, इसलिए लोग इसका आनंद लेंगे। जो लोग आ रहे हैं, बाहर जा रहे हैं। उनके पास इतनी स्पष्टता होगी कि वो टीम से बाहर क्यों थे, वो टीम में क्यों आए और वह सब। वह ऐसा कुछ है जिसे वह बनाने में सक्षम होंगे।”

Advertisement

रोहित शर्मा ने यह भी कहा कि, रोहित ने यह भी कहा कि, “राहुल द्रविड़ व्यक्तिगत रूप से हर एक खिलाड़ी से मिले हैं और इस बारे में बात की है कि खिलाड़ी खुद के बारे में क्या महसूस करते हैं। साथ ही, इस टीम में किस तरह की भूमिका की तलाश में हैं और उन्हें क्या पेश करना है। बल्लेबाजी करने के लिए कौन सी स्थिति उनके लिए सबसे अच्छी होगी और ऐसा ही व्यवहार उनका गेंदबाजों के साथ भी है।”

रोहित के अनुसार, उन्होंने खुद द्रविड़ को यह कहते हुए कई बार सुना है कि वह एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर नहीं थे। लेकिन, उन्होंने जितने रन बनाए, उसका कारण यह था कि उन्होंने अपने खेल पर कड़ी मेहनत की और स्कोर करने का एक तरीका था। रोहित का यह भी मानना ​​​​है कि द्रविड़ का अनुभव भारतीय टीम पर भी दिखाई देगा, क्योंकि वे हर स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता तलाशेंगे।

Advertisement

राहुल द्रविड़ के हाथ में होगा एक मुश्किल मैनेजमेंट टास्क:

कोहली की बर्खास्तगी ने अब भारतीय ड्रेसिंग रूम में न केवल खिलाड़ियों के लिए, बल्कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी एक बहुत ही मुश्किल परिदृश्य पैदा कर दिया है। वास्तव में, राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बने अभी एक महीना ही हुआ है। और, उन्हें टीम मैनेजमेंट ने ऐसी उलझन में डाल दिया है, जिससे बीते एक दशक में किसी दूसरे कोच को नही गुजरना पड़ा है।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा बने वनडे टीम के कप्तान तो उनका 11 साल पुराना ट्वीट हुआ वायरल।

चूंकि द्रविड़ को रोहित और कोहली दोनों के साथ अलग-अलग प्रारूपों में काम करना है, इसलिए उन्हें दोनों कप्तानों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे और स्पष्ट रूप से परिभाषित करना होगा कि भारत को अगले कुछ वर्षों में किस योजना और तैयारी के साथ खेलना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button