News

न्यूजीलैंड के पास है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने का आसान रास्ता

Share The Post

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी द्वारा आयोजित वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण को जीत कर न्यूजीलैंड ने इतिहास रचा था। हालांकि, क्रिकेट विशेषज्ञों ने कभी भी न्यूजीलैंड को इस प्रतियोगिता में जीत का प्रबल दावेदार नही माना था। लेकिन, केन विलियमसन की कप्तानी और न्यूजीलैंड के क्रिकेटर्स के शानदार खेल ने न केवल टीम को फाइनल तक पहुंचाया बल्कि आईसीसी के इस टूर्नामेंट का विजेता भी बनाया।

न्यूजीलैंड का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना आसान नही था। कोरोना वायरस के कारण कई टेस्ट सीरीज का आयोजन नही हो सका, जिसके बाद आईसीसी को नियमों में बदलाव करना पड़ा। पहले फाइनल की राह में पहुंचने के लिए अंक निर्धारित किए गए थे लेकिन फिर अंकों को प्रतिशत में बदला गया जिसके बाद न्यूजीलैंड फाइनल में प्रवेश कर गई।

Advertisement

क्रिकेट प्रशंसकों और विशेषज्ञों के मन में हर समय हजारों प्रश्न उठते रहते हैं। उनमें से एक ऐसा प्रश्न जिसके उत्तर की आज हम तलाश कर रहे हैं। प्रश्न यह है कि, न्यूजीलैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब को बचाने में कामयाब हो पाएगी या फिर नही?

वास्तव में, क्रिकेट अनिश्चितता से भरा हुआ खेल और इनमें भविष्यवाणी करना आसान नही होता। इतना ही नहीं, कोई भी इस बात की शत प्रतिशत गारंटी नही दे सकता कि न्यूजीलैंड टीम अपने खिताब का बचाव कर लेगी। लेकिन यह कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल में आसानी से पहुंच सकती है।

Advertisement

न्यूजीलैंड टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचना इतिहास के दोहराव जैसा होगा। हालाँकि यह इतना आसान इसलिए लग रहा है क्योंकि न्यूजीलैंड टीम के आंकड़े कहते हैं कि वह घरेलू मैदान में हमेशा ही हावी रही है।

यह सभी जानते हैं कि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पूरे टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम को तीन सीरीज घर पर और तीन बाहर खेलना है। न्यूजीलैंड टीम का दावा इसलिए भी मजबूत हो जाता है क्योंकि पिछ्ले संस्करण में इस टीम ने घर में सभी मैच जीते थे।

Advertisement

जानते हैं किस तरह न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुँच सकती है

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी निचली रैंकिंग वाली टीमों की मेजबानी करना है। ऐसे में न्यूजीलैंड टीम का दावा और भी अधिक मजबूत हो जाता है। साथ ही यदि कीवी टीम एक बार फिर सभी घरेलू मैच जीतने में कामयाब होती है तो इसमें किसी को भी आश्चर्य नही होगा।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में घरेलू व विदेश में खेली गई सीरीज के 50-50% अंक होंगे (कुल 100%)। इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण की पॉइंट टेबल में टॉप रहने वाली टीम इंडिया के 72.2% अंक थे। चूंकि न्यूजीलैंड टीम घरेलू मुकाबलों में जीत दर्ज कर लेगी ऐसे में 50 प्रतिशत अंक तो वह अपनी झोली में पहले ही रख लेगी।

Advertisement

इसके बाद, न्यूजीलैंड को भारत, इंग्लैंड और पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी श्रंखला खेलना है। भारत की बात करें तो भारतीय टीम पिछले संस्करण की ही तरह अब भी फुल फॉर्म में है लेकिन एक सीरीज में कम से कम एक मैच हारने का आंकड़ा जारी रहा है ऐसे में न्यूजीलैंड यहां प्लस पॉइंट के साथ आगे बढ़ेगी।

पाकिस्तान के विरुद्ध न्यूजीलैंड सीरीज भी जीत सकती है क्योंकि पाकिस्तान पिछले संस्करण में अंक तालिका में 5वें स्थान पर था और उसकी जीत का प्रतिशत महज 43.3% था।

Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की कड़ी परीक्षा हो सकती थी लेकिन हाल ही में हुई सीरीज में भारत के विरुद्ध दो मुकाबलों में जिस तरह से इंग्लैंड की टीम खेली, उससे यह प्रदर्शित होता है कि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड को भी मात देते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण (ICC WTC 2021-23) में भी फाइनल में प्रवेश कर सकती है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button