News

जानिये इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद भी भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है

Share The Post

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुए 5वें टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार मिली थी। इस हार के बाद भारतीय टीम वर्तमान में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में 52.08 के जीत प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है।

Advertisement

भारत के 5वां टेस्ट मैच हारने के साथ ही सीरीज 2-2 से ड्रा हो गयी है। 5वें टेस्ट में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड ने चौथी पारी में जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के नाबाद शतकों की मदद से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ये इंग्लैंड द्वारा हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है।
हालाँकि, भारतीय फैंस के लिए अभी भी एक उम्मीद की किरण है क्योंकि उनकी टीम अभी भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल 2021 से 2023 का अंतिम मैच जून 2023 में खेला जाएगा।

Advertisement

भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने सभी शेष 6 मैच जीतने जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ 2 और ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ 4 टेस्ट मैच शामिल हैं। इस जीत के साथ भारत की जीत का प्रतिशत 68.05 तक हो जाएगा। यदि वे अपने सभी मैच बिना किसी ओवर-रेट की समस्या के जीतते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने के प्रबल दावेदार है

भारतीय टीम को क्वालीफाई करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान में से दो टीमों को 68.05% से कम के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना अभियान खत्म करना होगा। अगर वे 68% पर समाप्त होते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया को कम से कम चार मैच हारने होंगे और अपने शेष 10 मैचों में से एक मैच को ड्रा करना होगा। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम के 8 मैच बचे है। उन्हें तीन मैच हारने होंगे या 5 मैचों में ड्रॉ से भी समझौता करना पड़ सकता हैं।

Advertisement

इसके अलावा, पाकिस्तानी टीम को अपने बचे हुए सात मैचों में से पांच मैच जीतने चाहिए। भले ही ऐसा लगता है कि बहुत सारे परिवर्तन चल रहे हैं, यह देखना बेहद रोमांचक होगा कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में कौन पहुंचेगा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button