Feature

वो 5 गेंदबाज जिन्हें अब तक के सबसे श्रेष्ठ भारतीय तेज गेंदबाजों में शामिल किया जाता है

Share The Post

पिछले 20-25 साल के इतिहास को छोड़ दें तो उससे पहले भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में ज्यादा विकल्प नहीं थे। भारत की पहचान भी स्पिन गेंदबाजों के लिए होती थी क्योंकि उस समय तेज गेंदबाजों के नाम पर कुछ ही विकल्प होते थे।

हालाँकि पिछले दस सालों में चीजें बदल गई हैं और भारत के पास अब ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें पूरा विश्व क्रिकेट सराहता है। मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाज हैं, जो अपनी गति और प्रतिभा से अलग छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं।

भारत के लिए असली मायने में तेज गेंदबाजी की शुरुआत महान ऑलराउंडर कपिल देव के आगमन के बाद से हुई और इसके बाद से ही चीजें बदल गई।

Advertisement

भारतीय क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखें तो कई ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है। कुछ ऐसे ही टॉप 5 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र हम अपने इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

इन 5 गेंदबाजों को भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है

1. कपिल देव

पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव को भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे ज्यादा इम्पैक्टफुल खिलाड़ी कहा जाता है। कपिल गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में माहिर थे लेकिन भारत में तेज गेंदबाजी को नया दौर उनके आने के बाद ही शुरू हुआ।

उनको देखकर भारत के कई युवाओं ने तेज गेंदबाज बनने की प्रेरणा ली। भारत को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी तेज गेंदबाजी से एक नई पहचान दिलाई और इसीलिए वो हमारी लिस्ट में टॉप पर हैं।

Advertisement

2. जहीर खान अब तक के सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज हैं 

भारतीय क्रिकेट में चुंनिदा बाएं हाथ के गेंदबाज ही सफल हुए हैं और उन सभी में दिग्गज जहीर खान सबसे आगे माने जाते हैं। जहीर ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी तो उनके पास स्विंग और गति दोनों थी।

हालाँकि बाद में उनकी गति जरूर कम हुई लेकिन अनुभव प्राप्त करने के बाद वह और खतरनाक हो गए थे। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने दुनिया भर के दिग्गजों को अपना शिकार बनाया। जहीर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 से भी ज्यादा विकेट दर्ज हैं।

3. जवागल श्रीनाथ 

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए खेलने वाले सबसे तेज गेंदबाज थे। उन्होंने लम्बे समय तक भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा उठाया और सफलता भी प्राप्त की।

Advertisement

श्रीनाथ भारत के लिए 236 विकेटों के साथ टेस्ट में चौथे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। इस दिग्गज ने 2003 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया था।

4. जसप्रीत बुमराह 

साल 2016 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह को मौजूदा समय में तीनों ही प्रारूपों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल किया जाता है। अपनी सटीक लाइन और लेंथ तथा तेजी से इन्होंने दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

मौजूदा समय में बुमराह तीनों ही फॉर्मेट में भारत के सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं और अपने करियर के समाप्त होने तक वह जरूर कई बड़े रिकॉर्ड बनाएंगे।

Advertisement

5. मोहम्मद शमी भी भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं 

मोहम्मद शमी ने पिछले कुछ सालों में भारतीय टेस्ट टीम में अपना खास स्थान बना लिया है। भारत की हालिया कामयाबी में जसप्रीत बुमराह के साथ इन्होंने कदम से कदम मिलकर अहम भूमिका निभाई है।

शमी को सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में पिछले कुछ समय से निरंतर मौके नहीं मिले हैं लेकिन उन्होंने जब भी लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट खेली है तो अपना खास प्रभाव छोड़ा है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button