Feature

2 खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के साथ टेस्ट डेब्यू किया, लेकिन जल्द ही गायब हो गए

Share The Post

क्रिकेट में विराट कोहली की गिनती दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में की जाती हैं। उनके नाम एक्टिव क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए 70 इंटरनेशनल शतक लगाए है।

Advertisement

कई प्रशंसकों को उम्मीद है कि वह सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामलें में सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। हालांकि, अन्य खिलाड़ियों की तरह अब विराट कोहली की फॉर्म में गिरावट देखने को मिल रही है। विराट को शतक का जश्न मनाते हुए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है।

Advertisement

फैंस को उम्मीद है कि विराट आगामी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 71वां शतक पूरा करेंगे। इस बीच, कोहली 20 से 24 जून तक टेस्ट क्रिकेट में अपना 11वां साल मना रहे हैं।

कोहली ने 2011 के वेस्टइंडीज दौरे पर पहले टेस्ट में डेब्यू किया। हालांकि वह अपने डेब्यू मैच में 4 और 15 रन की पारी खेलकर आउट हो गए लेकिन भारत ने 63 रन से मैच जीत लिया। विराट कोहली के अलावा दो और खिलाड़ियों ने उस मैच में डेब्यू किया था, लेकिन वह विराट की तरह इसे बड़ा नहीं बना सके थे।

Advertisement

1. अभिनव मुकुंद

अभिनव मुकुंद (Abhinav Mukund) ने अपने डेब्यू टेस्ट की दो पारियों में 36 रन बनाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन वह भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके।

मुकुंद ने भारत के लिए सात टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 320 रन बनाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 81 था। वो आखिरी बार भारत के लिए 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए दिखाई दिए थे।

Advertisement

2. प्रवीण कुमार

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत विराट कोहली के साथ की थी। कुमार ने मैच में छह विकेट लिए। वह दूसरी पारी में गेंदबाजों की पसंद थे।

Advertisement

हालांकि, उनकी चोट के कारण उनके करियर को पटरी से उतार दिया। कुमार ने छह टेस्ट खेलने के बाद संन्यास ले लिया, जहां उन्होंने 27 विकेट लिए, जिसमें एक पांच विकेट हॉल भी शामिल था।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button