ICC EventsNews

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस प्रकार पहुंच सकती है विश्वकप के सेमीफाइनल में

Share The Post

न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 खेला जा रहा है। जहाँ भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बेहद शानदार शुरुआत की है। अनुभवी क्रिकेटर मिताली राज की कप्तानी में खेलते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट में खेले गए अपने तीन में से दो मैचों में जीत दर्ज की है।

टीम इंडिया ने टूर्नामेंट के पहले मैच में पड़ोसी देश पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम को हराया था। हालांकि, भारतीय महिलाओं को मेजबान न्यूजीलैंड खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन, अब वेस्टइंडीज के विरुद्ध हुए मैच में उन्होंने 155 रनों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की है।

यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022, ठीक उसी तरह है जैसा कि साल 2019 में खेले गए पुरुष क्रिकेट विश्व कप में फॉर्मेट था। इसमें सभी टीमें एक ही ग्रुप में हैं। और, वे एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। जिसके बाद, टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि, यह टूर्नामेंट में अभी शुरुआती दिन हैं, इसलिए यह बताना मुश्किल है कि भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी या नहीं। लेकिन, 2019 क्रिकेट विश्व कप अंक तालिका को देखते हुए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि 50% से अधिक मैच जीतना सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

इस विश्वकप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम कुल आठ मैच खेलेगी। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि यदि वे अपने शेष पांच मैचों में से तीन में जीत हासिल करती हैं, तो टीम सेमीफाइनल में जगह बना सकती है।

Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का इंग्लैंड से होगा अगला मुकाबला

टीम इंडिया को इस विश्वकप में अपना चौथा मैच 16 मार्च को माउंट माउंगानुई में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। यह मैच भारतीय समयानुसार 6:30 बजे शुरू होगा। इंग्लैंड एक मजबूत टीम है। हालांकि, यह टीम अब तक कोई भी मैच नहीं जीत पाई है।

इंग्लैंड की टीम ने दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे हार मिली है। इंग्लैंड को पहले मैच में वेस्टइंडीज से और फिर दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड के बाद भारतीय महिलाओं का प्रदर्शन कैसा रहता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button