IPLNews

चेन्नई को पछाड़ यदि आरसीबी पॉइन्ट टेबल पर टॉप-2 में पहुंचना चाहती है तो, यह है असली गणित

Share The Post

यह आईपीएल की रोचकता ही है कि अब जबकि लीग मुकाबले अंतिम चरण में नही बल्कि अंतिम ही शेष हैं। तब भी, प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम कौन होगी इस पर कुछ भी कहा जाना संभव नही है। यहां तक कि पॉइंट टेबल में टॉप-2 टीमें कौन हो सकती हैं इस पर चर्चा छिड़ी हुई है।

आईपीएल पॉइंट टेबल में दिल्ली कैपिटल्स फिलहाल टॉप पर बनी हुई है। जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स नम्बर दो और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर नम्बर तीन में है। हालांकि इस पॉइंट टेबल में अब भी बदलाव संभव है। क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आखिरी लीग मुकाबला अब भी शेष है। और, इस मुकाबले में बड़ी जीत के साथ आरसीबी निश्चित तौर पर चाहेगी कि वह पॉइंट टेबल में टॉप-2 में पहुंच जाए।

हालांकि, आरसीबी के लिए यह आसान नही होगा कि चेन्नई सुपरकिंग्स को पीछे छोड़ते हुए खुद के लिए टॉप-2 में जगह सुनिश्चित करे। लेकिन आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले मुकाबले का परिणाम यह तय कर सकता है।

Advertisement

इससे पहले कि, इस विषय पर चर्चा करें कि आरसीबी किस तरह से पॉइंट टेबल पर टॉप-2 में पहुंच सकती है। हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसी स्थितियां कैसे उतपन्न हुईं।

दरअसल, गत बुधवार को आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुए मुकाबले में आरसीबी को करारी का सामना करना पड़ा। इस मैच में हार के बाद आरसीबी ने टॉप-2 में पहुंचने का सीधा रास्ता खो दिया। इसके बाद गुरुवार को चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स के बीच हुए मुकाबले में सीएसके को 7 ओवर शेष रहते 6 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। सीएसके की हर हार के साथ ही आरसीबी की टॉप-2 में पहुंचने की उम्मीदें एक बार फिर जाग उठीं।

चूंकि, आरसीबी हर हाल में टॉप-2 में पहुंचने का प्रयास करेगी, इसलिए यह तय है कि अगला मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है। हालांकि, यदि रन रेट की बात करें तो चेन्नई सुपरकिंग्स इस समय +0.455 रन रेट के साथ लीड कर रहा है। जबकि आरसीबी -0.159 के रन रेट पर है। कुल मिलाकर देखें तो दोनों टीमों के बीच रन रेट का अंतर काफी अधिक है। ऐसे में टॉप-2 के लिए आरसीबी की राह बेहद कठिन होने वाली है।

Advertisement

एक बात साफ है कि, लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी, सीएसके के रन रेट को पीछे नही छोड़ पाएगी। तब, आरसीबी के पास सिर्फ एक मौका है और वह यह कि उसे अपने अगले मैच में कम से कम 163 रनों से बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

हालांकि, टी-20 क्रिकेट में 163 रनों से जीत थोड़ा अजीब लग सकती है। लेकिन, क्रिकेट एक मजेदार खेल है और इसमें कुछ भी हो सकता है। लेकिन, एक और बात जो फैंस को जान लेना चाहिए वह यह कि यदि आरसीबी के टॉप-2 में पहुंचने की संभावनाएं टॉस पर भी निर्भर करेंगी। अर्थात यह कि, यदि आरसीबी को पहले फील्डिंग करना पड़ा तब वह किसी भी स्थिति में नेट रन रेट से चेन्नई सुपरकिंग्स को पीछे नही कर पाएगी।

गौरतलब है कि, आईपीएल इतिहास में जीत का सबसे बड़ा अंतर 146 रन का है। इसे मुंबई इंडियंस ने साल 2017 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंजाम दिया था। चूंकि, आरसीबी का अगला मैच दिल्ली कैपिटल्स से होना है औए दिल्ली इस वक्त आईपीएल की सबसे मजबूत टीम है। यानि कि दिल्ली को इतनी बड़ी हार देना आसान नही होगा।

Advertisement

हालांकि, यदि यह कहा जाए कि दिल्ली कैपिटल्स जिस शानदार फॉर्म से खेल रही है उसे हराना भी आरसीबी के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। इसलिए, चेन्नई सुपर किंग्स खुद को पॉइन्ट टेबल में टॉप-2 में के लिए आश्वस्त कर सकती है। लेकिन, अंत में फिर वही बात कि क्रिकेट मज़ेदार खेल है और यहाँ कुछ भी हो सकता है।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button