News

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने मैच फिक्सिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा, भारतीय व्यवसायी पर लगाए आरोप

Share The Post

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने एक सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा है कि, उन्होंने 2019 में क्रिकेट मैचों को फिक्स करने के लिए सट्टेबाजों से 15 हजार डॉलर लिए थे। हालांकि, मैच फिक्स नहीं किया था और इस बारे में उन्होंने आईसीसी को भी सूचना दी थी।

Advertisement

दरअसल, ब्रेंडन टेलर ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक बयान जारी किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि, उन्हें एक भारतीय व्यवसायी द्वारा स्पॉन्सर से संबंधित कुछ बातचीत और भारत की यात्रा करने के लिए संपर्क किया गया था। साथ ही घर लौटने से एक दिन पहले, उन्हें कोकीन ऑफ़र की गई थी। हालांकि, मुझे उसी समय इंकार कर देना चाहिए था, लेकिन मैं इसमें शामिल हो गया था।

Advertisement

ब्रेडन टेलर ने यह भी बताया कि इस घटना के बाद अगले दिन जब वह अपने होटल के कमरे में उठे। तो उन्होंने देखा कि उनके कमरे में कई लोग हैं। जिन्होंने उनसे कहा कि, ”तुम्हें हमारे लिए मैच फिक्स करना होगा, नहीं तो हमारे पास तुम्हारा कोकीन लेने का वीडियो है जिसे वायरल कर दिया जाएगा।”

सुरक्षा के डर से छुपाई थी फिक्सिंग की बात

ब्रेंडन टेलर ने कहा कि, “मैंने इस डर से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उन लोगों से पैसे लिए, क्योंकि मैं उस समय भारत से बाहर जाना चाहता था। जब मैं जिम्बाब्वे पहुंचे, तो मैं इस मामले के बारे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) तक पहुंचाना चाहता था। लेकिन उस समय मेरी मानसिकता सही नहीं थी, मुझे अपने परिवार की चिंता होने की वजह से रिपोर्ट करने में देरी हो गई।”

Advertisement

टेलर ने यह भी कहा कि, वह जिम्बाब्वे पहुंचने के बाद भी अपनी और अपने परिवार की सेफ्टी के बारे में श्योर नहीं थे। इसलिए, उन्होंने अपना समय एक ऐसे स्टेज़ पर पहुंचने के लिए लिया, जहां उन्होंने सोचा कि आईसीसी को मामले की रिपोर्ट करना उचित है। वह उम्मीद कर रहे थे कि, आईसीसी उन कारणों को समझेगा कि, उन्होंने मामले की रिपोर्ट देर से क्यों की।

हालांकि, आईसीसी के अधिकारी देरी होने पर सरल होने के मूड में नहीं थे, और टेलर ने खुद आईसीसी से पहले ही अपने बयान में खुलासा किया कि, ग्लोबल क्रिकेट गवर्निंग बॉडी अब “मल्टी-ईयर” लागू करने की योजना बना रहा है। आईसीसी की ओर से अभी तक कुछ भी सामने नहीं आया है, और न ही कोई सजा की अवधि का अनुमान लगाया जा सकता है।

Advertisement

यह एक 4-पेज का बयान है, जिसमें टेलर ने अपने दोस्तों और परिवार को इस कठिन समय में उनके साथ रहने के लिए धन्यवाद दिया। और, जोर देकर कहा कि, उन्होंने इस ख़बर को वर्षों तक मन के अंदर छिपाए रखने के बजाय अपने दर्द को दूसरों के साथ साझा करने के बाद राहत महसूस की। टेलर जल्द ही अपनीनई शुरूआत करेंगे, क्योंकि उनका कहना है कि वह “क्लीन चिट” के इच्छुक हैं।

ब्रेंडन टेलर ने ट्वीट कर जारी किया अपना बयान:

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post
Back to top button