News

इस कारण से इंग्लैंड दौरे पर जा सकती हैं भारत की दो टीमें, सामने आयी बड़ी वजह

Share The Post

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले भारतीय टीम का काफी बिजी शेड्यूल है। बीसीसीआई जुलाई में इंग्लैंड दौरे और अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बीच में तीन और सीमित ओवरों के विदेशी दौरों की प्लानिंग कर रहा है। इसमें आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेला जाएगा।

अब भारत 24 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने जा रही तीन टी20 इंटरनेशनल और दो टेस्ट मैचों की सीरीज की मेजबानी करेगा। इस सीरीज के बाद आईपीएल 2022 खेला जाएगा। इस बार 10 टीमें हिस्सा ले रही है और यह टूर्नामेंट 2 महीने तक चलने वाला है। इसके बाद भारतीय टीम 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी और उसके बाद इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी।

Advertisement

इंग्लैंड दौरे पर भारत अपना बचा हुए टेस्ट मैच खेलेगी। इसके बाद भारत इंग्लैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज और इतने ही मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगा।टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे का दौरा करेगा और संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप में भी हिस्सा लेगा जोकि 16 अक्टूबर से शुरू होगा। इतनी सारी सीरीज के बीच बायो-बबल थकान एक बड़ा फैक्टर होगा।

दो भारतीय टीमें खेलती हुई आ सकती है नजर

इसी को देखते हुए टीम मैनेजमेंट लगभग 35 खिलाड़ियों का बड़ा स्क्वॉड बनाने की सोच रहे है क्योंकि आयरलैंड में एकमात्र टी20 इंटरनेशनल और इंग्लैंड में होने वाले टेस्ट ओवरलैप हो सकते है। ऐसे में भारत दो अलग-अलग लाइनअप के साथ मैदान में खेलने सकता है। बीसीसीआई ने पिछले साल श्रीलंका दौरे और इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में दो अलग-अलग टीम के साथ उतरा था।

Advertisement

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से कहा, “बायो-बबल ब्रेक पर चर्चा पहले ही शुरू हो चुकी हैं। हर खिलाड़ी को बिजी शेड्यूल के बारे में बता दिया गया है। खिलाड़ियों को यह सोचने का समय दिया गया है कि वे कब ब्रेक लेना चाहते है। हो सकता है कि जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भारत अपनी बी टीम भेजे। वहीं एशिया कप में भारत अपनी ए टीम भेजेगा जिससे अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सही कॉम्बिनेशन बनाया जा सके।”

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button