NewsSocial

भारत और इंग्लैंड अगले साल पूरी करेंगे अधूरी टेस्ट सीरीज, इस दिन होगा 5वां टेस्ट मैच

Share The Post

भारत और इंग्लैंड के बीच इसी वर्ष अगस्त-सितंबर में टेस्ट सीरीज आयोजित की गई थी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी। जिसके शुरुआती 4 टेस्ट मैच खेले जा चुके थे और भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाए हुए थी।

लेकिन, भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण, फिजियो नितिन पटेल, आर.श्रीधर तथा योगेश परमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिसके बाद सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया था। हालांकि, इस मैच के परिणाम को लेकर लंबे समय से सवाल बना हुआ था। कि आखिर, पांचवें टेस्ट में भारतीय टीम यह सीरीज 2-1 से जीत गई या फिर 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई है।

हालांकि, अब उस टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच से जुड़ा फैसला सामने आ चुका है। इस फैसले में कहा गया है कि, भारत और इंग्लैंड पांचवें टेस्ट के लिए अगले वर्ष जुलाई में यानी कि जुलाई 2022 में आमने सामने होंगे। साथ ही यह भी कहा गया है कि, यह मैच 1 जुलाई से 5 जुलाई तक एजबेस्टन में खेला जाएगा।

Advertisement

इस पूरे मसले पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड यानि ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा कि, ”हमें खुशी है कि हमने एक शानदार सीरीज के अंत के लिए बीसीसीआई के साथ एक समझौता किया है। इस मैच को फिर से शेड्यूल करने की अनुमति देने में दिए गए सहयोग के लिए शामिल सभी वेन्यू के हम बहुत आभारी हैं। सितंबर की घटनाओं में व्यवधान और निराशा के लिए हम फैन्स से फिर से माफी मांगना चाहते हैं। हम जानते हैं कि यह एक ऐसा दिन था जिसकी बहुतों ने बहुत पहले से योजना बना ली थी।”

इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानि बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि, “मुझे खुशी है कि इंग्लैंड-भारत टेस्ट सीरीज का नतीजा निकलेगा। चार टेस्ट मैच दिलचस्प थे, और हमें एक उपयुक्त समापन की आवश्यकता थी। बीसीसीआई क्रिकेट के पारंपरिक रूप को पहचानता है और उसका सम्मान करता है। पिछले दो महीनों में, बीसीसीआई और ईसीबी दोनों चर्चा में लगे थे और हम एक उपयुक्त विंडो की तलाश में थे।”

गौरतलब है कि, भारतीय टीम अगले वर्ष होने वाले अपने इंग्लैंड दौरे में इस टेस्ट मैच के अलावा टी-20 और वनडे की सीरीज़ भी खेलेगी। जिसमें, तीन टी-20 और तीन वनडे भी शामिल हैं। पांचवें टेस्ट के साथ ही टी-20 और वनडे सीरीज के शेड्यूल का भी ऐलान कर दिया गया है। पांचवां टेस्ट- 1 से 5 जुलाई, जबकि तीन टी-20 मैच क्रमशः 7, 9 व 10 जुलाई तथा तीन वनडे क्रमशः 12, 14 व 17 जुलाई को खेले जाएंगे।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button