News

सौरव गांगुली ने बताई विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की वजह

Share The Post

आईसीसी टी 20 विश्वकप के पहले ही विराट कोहली ने भारतीय टी 20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। हालांकि, उन्होंने कहा था कि वह टी 20 विश्वकप के बाद ही कप्तानी छोड़ेंगे। विराट के इस फैसले की सूचना जब मीडिया और क्रिकेट फैंस तक पहुंची तब यह माना गया था कि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कहने के बाद विराट ने यह ऐलान किया है।लेकिन, अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कई खुलासे किए हैं।

दरअसल, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के लिए बीसीसीआई की कोई योजना नही थी। गांगुली ने खुलासा करते हुए बताया  कि, जब कोहली ने बोर्ड को सूचित किया कि वह टी 20 टीम की कप्तानी छोड़ना चाहते हैं।

Advertisement

तब, बीसीसीआई की ओर से उनसे ऐसा न करने का अनुरोध किया गया था। लेकिन विराट ने बोर्ड (बीसीसीआई) के अनुरोध को अनदेखा करते हुए टी 20 टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद चयनकर्ताओ ने यह महसूस किया कि सीमित ओवरों में दो कप्तान का होना टीम इंडिया के लिए सही नही है, इसलिए उन्होंने रोहित की नियुक्ति करने का फैसला किया।

सौरभ गांगुली ने यह भी कहा कि, विराट कोहली ने वनडे टीम की कमान छोड़ने से इनकार कर दिया था, इसलिए मजबूरन बीसीसीआई द्वारा विराट को बर्खास्त करना पड़ा। यानि कि, वास्तविक कहानी यह है कि, बीसीसीआई ने विराट कोहली को टी 20 टीम की कप्तानी से नही हटाया था बल्कि वह खुद हट गए थे। जिसके बाद रोहित शर्मा को टी20 टीम की कमान सौंपी गई थी।

Advertisement
विराट का जीत प्रतिशत शानदार लेकिन रोहित का भी कम नही: सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने स्वीकार किया कि एकदिवसीय कप्तान के रूप में कोहली की जीत का प्रतिशत बहुत अधिक था। और, उनके आकंड़े ऐसे थे जिस पर चयन समिति ने विचार किया, लेकिन रोहित शर्मा की जीत का प्रतिशत भी उतना ही अधिक था। चाहे उन्होंने जितने भी एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की हो।

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने आगे बताया कि, बोर्ड अपने विचार में एकमत था कि दोनों सीमित ओवरों (टी 20 और वनडे) का कप्तान एक ही व्यक्ति को होना चाहिए। चूंकि, कोहली के बाद रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ माना जाता था, इसलिए इस पद के लिए उन्हें नियुक्त किया गया है।

Advertisement

इस बीच, बीसीसीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने विराट कोहली को भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देते हुए ट्वीट्स की एक श्रृंखला पोस्ट की है। गौरतलब है कि, टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर्स के निवर्तमान कप्तान को उनके पद से हटाने से हटाने के लिए औपचारिक तौर पर केवल एक ट्वीट किया गया था। जिसके बाद दुनिया भर के खेल प्रशंसकों ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की जमकर आलोचना की थी।

बीसीसीआई जारी करता रहा है प्रेस विज्ञप्ति

गौरतलब है कि, बीसीसीआई द्वारा इस तरह के किसी भी बड़े फैसले के लिए आम तौर पर, एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है। लेकिन, विराट को उनके पद से हटाने के संबंध में कोई प्रेस विज्ञप्ति नही जारी की गई थी। जिसके बाद, सोशल साइट्स पर न केवल टीम इंडिया के फैंस बल्कि अन्य देशों के क्रिकेट फैंस भी अपने गुस्से का इजहार कर रहे थे।

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा बने वनडे टीम के कप्तान तो उनका 11 साल पुराना ट्वीट हुआ वायरल।

Advertisement

हालांकि, अब बीसीसीआई के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करते हुए भारत के 50 ओवरों के निवर्तमान कप्तान विराट कोहली के कुछ यादगार पलों को साझा किया गया है। लेकिन, अब भी क्रिकेट फैंस, खासकर विराट के प्रशंसकों का एक वर्ग अभी भी बेहद दुखी है। क्योंकि, भले ही विराट कोहली को कप्तानी से हटाया गया है या बर्खास्त किया गया है। लेकिन, इससे पहले उन्होंने टीम इंडिया के लिए ऐसा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है जो कोई अन्य भारतीय कप्तान नही कर सका है। इसलिए, विराट कोहली को सम्मान सहित वनडे टीम के निवर्तमान कप्तान के रूप में विदाई दी जानी चाहिए थी।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button