FeatureNews

5 लोकप्रिय विदेशी खिलाड़ी और उनका पहला आईपीएल वेतन

Share The Post

क्रिकेट में किसी आईसीसी टूर्नामेंट के बाद, यदि कोई अन्य टूर्नामेंट बेहद लोकप्रिय है तो वह है इंडियन प्रीमियर लीग। आईपीएल दुनिया भर के सबसे बेहतरीन टूर्नामेंट में से एक है। इस टूर्नामेंट में शामिल होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना हर भारतीय युवा खिलाड़ी का सपना है।

आईपीएल की लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है, जिससे इसके स्पॉन्सर्स की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। चूंकि, यह दुनियाभर में लोकप्रिय हो चुका है इसलिए इसमें होने वाली नीलामी में धन की वर्षा होना स्वाभाविक है। हालांकि, प्रत्येक खिलाड़ी को बड़ा पैकेज या वेतन मिलना आसान नही है। ऐसे में, हर किसी को कम स्तर से शुरुआत करनी होती है जो कि उनके प्रदर्शन के हिसाब से साल दर साल बढ़ता जाता है।

Advertisement

आज हम बात कर रहे हैं, उन 5 विदेशी खिलाड़ियों की जो आज बेहद लोकप्रिय हैं लेकिन आईपीएल में उनका शुरुआती वेतन काफी कम था।

1.) लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। लसिथ मलिंगा शुरुआत से ही मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं। आईपीएल के पहले संस्करण में मुंबई इंडियंस ने मलिंगा को ₹1.4 करोड़ में साइन किया था। लेकिन वह पहले संस्करण से ही सफल गेंदबाज के रूप में सामने आ गए। इसके बाद मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली मुंबई इंडियंस ने उनके वेतन में वृद्धि कर दी।

Advertisement

साल 2014 का आईपीएल ऑक्शन हर खिलाड़ी के किए मेगा ऑक्शन बनकर उभरा। इस साल मुंबई इंडियंस, मलिंगा को 9.5 करोड़ रुपये का भारी भरकम भुगतान कर रही थी। फिलहाल मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है। लेकिन, वे उन चंद विदेशी तेज गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में लोगों को प्रभावित किया है।

2.) एबी डिविलियर्स

अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स आईपीएल के दिग्गज बन चुके हैं। अपने आईपीएल करियर में 177 मैचों में 5056 रन बनाने वाले डिविलियर्स आज किसी परिचय का मोहताज नही हैं। हालांकि, आईपीएल के पहले संस्करण में विभिन्न फ्रेंचाइजी ने डिविलियर्स पर रुचि नही दिखाई थी और उन्हें दिल्ली ने साइन किया था। इस सीजन उनकी सैलरी महज 1.2 करोड़ थी।

Advertisement

साल 2011 के आईपीएल ऑक्शन में एबी डिविलियर्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीदा और तभी उनकी किस्मत बदल गई। वर्तमान समय मे आरसीबी, एबी डिविलियर्स को 11 करोड़ रुपये बतौर वेतनमान दे रही है।

3.) डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर के करोड़ों फैन्स और सभी खेल प्रशंसकों के लिए यह आश्चर्यजनक हो सकता है। लेकिन सत्य है कि, आईपीएल के दूसरे सीजन में दिल्ली डेयर डेविल्स ने उन्हें 15 लाख से भी कम कीमत में खरीदा था। यानि आईपीएल 2009 में वॉर्नर को महज 14.73 लाख रुपये मिला था।

Advertisement

डेविड वॉर्नर आज आईपीएल में सबसे सफल विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं। डेविड की कप्तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के खिताब अपने नाम किया था। इतना ही नही, डेविड वार्नर एक मात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीन बार, ऑरेंज कैप अपने नाम की है। डेविड वॉर्नर को हैदराबाद की ओर से 12.5 करोड़ रुपये वेतन प्राप्त होता है।

4.) क्विंटन डी कॉक

एबी डिविलियर्स के बाद, क्विंटन डी कॉक आईपीएल में सबसे सफल अफ्रीकी बल्लेबाज हैं। क्विंटन डी कॉक को सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 20013 में मात्र 10.65 लाख रुपये में साइन किया था। इसके बाद वह 2014 से 2017 तक दिल्ली का हिस्सा रहे जहां उन्हें प्रत्येक सीजन 3.5 करोड़ रुपये प्राप्त हो रहा था। लेकिन, अब वह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं जहाँ उन्हें 2.8 करोड़ रुपये का वेतन दिया जा रहा है।

Advertisement

5.) ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने अपने शानदार बल्लेबाजी कौशल के बल पर विभिन्न फ्रेंचाइजियों से भारी-भरकम पैकेज हासिल कर अपना नाम बनाया है। मैस्कवेल अब तक दिल्ली, मुंबई, पंजाब और बैंगलोर से खेल चुके हैं। साल 2012 के आईपीएल ऑक्शन में दिल्ली ने मैक्सवेल को सिर्फ 10.01 लाख रुपये के वेतन में साइन किया था। लेकिन, अब वह आरसीबी का हिस्सा हैं, जहाँ उन्हें 14.25 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है।

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button