FeatureIPL

इन विदेशी गेंदबाजों को आईपीएल-2022 से पहले किया जा सकता है रिटेन

Share The Post

क्रिकेट के लिए एक बात हमेशा से कही जाती रही है। वह यह कि, बल्लेबाज आपको मैच जिताते हैं, जबकि गेंदबाज ट्राफी दिलाते हैं। वास्तव में, यह कई मौकों पर दिखाया गया है कि गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बल पर किसी टीम ने ट्राफी अपने नाम की हो।

विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के इतिहास में भी यह कई मौकों पर सच साबित हुआ है। टीम में यदि, एक गेम-चेंजिंग गेंदबाज उपलब्ध है तो यह विपक्षी टीम को न केवल अपनी बल्लेबाजी लाइन अप में बदलाव करने पर मजबूर कर सकता है। बल्कि, मैच का परिणाम बदलने की भूमिका भी निभा सकता है।

टी-20 क्रिकेट में प्रत्येक गेंद बेहद अहम होती है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक ओवर में ही मैच का परिणाम बदल गया है। हालांकि, मैच का परिणाम बदलने की क्षमता हर गेंदबाज में नही होती है। लेकिन, कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जिन्हें बेशक मैच-विनिंग और गेम-चेंजिंग गेंदबाज कहा जा सकता है।

Advertisement

गेम चेंगिज गेंदबाज के इस नोट के साथ, आज के इस लेख में, हम उन विदेशी गेंदबाजों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी द्वारा आईपीएल-2022 की मेगा नीलामी से पहले रिटेन किया जा सकता है।

1.) राशिद खान-

राशिद खान यकीनन इस समय सर्वश्रेष्ठ टी-20 स्पिनर हैं।यदि यह कहा जाए कि अफगानिस्तान के इस प्लेयर के पास मैच के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं या पर विकेट लेने की आदत है।राशिद आईपीएल में एक ऐसे प्लेयर के रूप में सामने आए हैं जिसने, बल्लेबाज़ों को हर बार परेशान किया है। और, उनके ख़राब प्रदर्शन होने के आंकड़े बेहद कम हैं। हाल के वर्षों में, उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल में सुधार किया है। साथ ही,  कुछ पावर-हिटिंग शॉट भी जोड़े हैं।

साल 2017 से, राशिद ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 20.55 की औसत और 6.33 की इकॉनमी से 93 विकेट हासिल किए हैं। उल्लेखनीय है कि राशिद करीब पांच साल से आईपीएल का हिस्सा हैं। लेकिन, दिग्गज बल्लेबाज भी उनके खिलाफ संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं। चूंकि, आईपीएल-2022 से पहले प्रत्येक फ्रेंचाइजी को मेगा ऑक्शन से गुजरना है। ऐसे में, कोई दो राय नही है कि सनराइजर्स हैदराबाद राशिद खान जैसे बेहतरीन गेंदबाज को अपने साथ रखते हुए रिटेन करने का प्रयास करेगी।

Advertisement

2.) जोफ्रा आर्चर:

जोफ्रा आर्चर उन विदेशी गेंदबाजों में से एक हैं जिन्हें आईपीएल-2022 से पहले उनकी फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किया जा सकता है। आईपीएल-2021 में जोफ्रा राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। आईपीएल में राजस्थान के मैचों में खराब प्रदर्शन पर अक्सर जोफ्रा आर्चर की बात की जाती थी। लेकिन, चोटिल होने के कारण वह नही खेल सके थे।

आईपीएल-2020 के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी, जोफ्रा ने 35 मैचों में 21.32 की औसत 7.13 की इकॉनमी से राजस्थान रॉयल्स के लिए 46 विकेट लिए हैं। वह डेथ ओवर्स और पावरप्ले दोनों में ही बेहतरीन गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इतना ही नही, इंग्लैंड का यह खिलाड़ी 8वें नम्बर पर आकर बेहतरीन एक फिनिशर की भूमिका भी निभा सकते हैं।  इस बात की संभावना है कि राजस्थान रॉयल्स जोफ्रा आर्चर और संजू सैमसन को मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन करे।

3.) एनरिक नॉर्टजे:

एनरिक नॉर्टजे इस समय विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक मांग वाले तेज गेंदबाजों में से एक हैं। नॉर्टजे ने अपने करियर के शुरुआती वर्षों में, अपनी गति पर ध्यान दिया और फिर विविधताओं और निरंतरता से भी सभी को प्रभावित किया। बीते दो आईपीएल सीज़न में, एनरिक नॉर्टजे ने दिल्ली के लिए 34 विकेट लेकर अपनी फ्रेंचाइजी के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का प्रयास किया है।

Advertisement

चूंकि, दिल्ली के पास बल्लेबाजी यूनिट में रिटेन करने के पर्याप्त विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन, गेंदबाजी विभाग में फ्रेंचाइजी के पास विकल्प की थोड़ी कमी है। इसलिए, जब सबसे बेहतरीन गेंदबाज को रिटेन करने की बात होगी तब दिल्ली विदेशी क्रिकेटरों को भी रिटेन करने पर विचार कर सकती है। ऐसे में, एनरिक नॉर्टजे फ्रैंचाइज़ी के लिए शानदार रिटेंशन होंगे।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button