IPLNews

जानें क्या है आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियम

Share The Post

जब से दो नई आईपीएल फ्रैंचाइज की घोषणा की गई है, सबके मन में ये सवाल है कि अगले आने वाले मेगा ऑक्शन से पहले पुरानी 8 टीमों को कितने खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जाएगी. बीसीसीआई के उस फैसले पर ही ये निर्भर करेगा कि पुरानी टीमें अपना कोर ग्रुप रिटेन करने में कामयाब हो पाती हैं या नहीं.

ईएसपीएन क्रिकइंफो में प्रकाशित एक रिपोर्ट में विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से ये खबर दी गई है कि बीसीसीआई पुरानी टीमों को 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति देगी. ये फ्रैंचाइज पर निर्भर करेगा कि वो उन 4 खिलाड़ियों में से कितने भारतीय खिलाड़ियों और कितने विदेशी खिलाडियों को रिटेन करना चाहती है.

Advertisement

अगर फ्रैंचाइज चाहे, तो 3 भारतीय खिलाड़ी और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है या फिर 2 भारतीय खिलाड़ी और 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, पर अगर कोई फ्रैंचाइज 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उनमें कम से कम 2 भारतीय खिलाडियों का होना जरूरी है, जबकि विदेशी खिलाडियों की संख्या 2 से ज्यादा नहीं हो सकती.

2 नई आईपीएल फ्रैंचाइज को मिल सकता है “स्पेशल पिक” का ऑप्शन

इसके अलावा 2 नई फ्रैंचाइज को मेगा ऑक्शन से पहले 3 खिलाड़ियों को स्पेशल पिक के माध्यम से सेलेक्ट करने का मौका मिलेगा. स्पेशल पिक के बारे में ये बात अभी साफ नहीं हो पाई है कि वो कौन खिलाड़ी होंगे जिनको स्पेशल पिक की कैटेगरी में रखा जाएगा.

Advertisement

प्लेयर रिटेंशन के नियमों के अलावा बीसीसीआई को इस बात पर भी फैसला लेना है कि अगले आने वाले आईपीएल का फॉर्मेट क्या होगा? इस आईपीएल में 8 के अलावा 10 टीमें हैं, तो अगर पिछले सालों के आईपीएल की तरह अगले साल का भी फॉर्मेट होगा तो मैचों की संख्या काफी बढ़ जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई टूर्नामेंट के फॉर्मेट में थोड़ा बदलाव करेगी.

खबरों के मुताबिक ये भी कहा जा रहा है कि इस साल के मेगा ऑक्शन से पहले हर फ्रैंचाइज का पर्स 85 से बढ़ा कर 90 करोड़ कर दिया जाएगा.

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button