FeatureIPL

इन 5 गेंदबाजों ने आईपीएल इतिहास में किए हैं सबसे अधिक मेडन ओवर

Share The Post

टी20 क्रिकेट में जिस तरह तरह सेंचुरी बनाना या पचास रन बनाना मुश्किल काम है। उसी प्रकार टी20 क्रिकेट में मेडन ओवर फेंकना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ा काम होता है। क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में बल्लेबाज हर गेंद को आक्रमक अंदाज में खेलते हुए बाउंड्री के पार पहुंचाना चाहता है।

टी20 फॉर्मेट में गेंदबाज़ों के लिए बहुत ही कम ऐसे मौके आते है जब वे खुश रह सकें। फटाफट क्रिकेट में डॉट डिलीवरी करना मुश्किल काम है। उनमें भी सभी 6 गेंदे डॉट फेंकना और गोल्डन मेडेन ओवर हासिल करना बहुत ही मुश्किल काम है। एक मुश्किल काम होने के बावजूद, विश्व क्रिकेट में कई गेंदबाज ऐसे हैं जो न केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बल्कि आईपीएल में भी मेडन ओवर फेंकने में सफल रहे हैं।

आज इस लेख में हम उन 5 गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक मेडन ओवर फेंके हैं।

Advertisement

1.) प्रवीण कुमार:

उत्तर प्रदेश के मध्यम गति के गेंदबाज, जो विकेटों में स्विंग और सीम मूवमेंट के लिए जाने जाते थे। प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल करियर में कुल 14 मेडन ओवर फेंके हैं इसलिए वो हमारी इस सूची में सबसे ऊपर हैं।

उन्होंने 5 फ्रेंचाइजी के लिए खेला जिसमें आरसीबी, पंजाब, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस शामिल है। प्रवीण अक्सर शुरुआती ओवरों में तथा डेथ ओवरों में गेंदबाजी की कमान सम्हालते थे।

अपनी प्रभावी सीम गेंदबाजी के अलावा, कुमार ने नीचे के क्रम में बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, उनकी कई छोटी छोटी पर महत्वपूर्ण पारियां आज भी क्रिकेट प्रेमियों को याद होगी। आईपीएल 2013 में एमआई के खिलाफ पंजाब की ओर से खेलते हुए मात्र 15 गेंदों में एक चौके और 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाकर मैच जिताने वाली पारी खेली थी। कुमार ने आईपीएल की 119 पारियों में 36.12 की औसत और 7.72 की इकॉनमी रेट से 90 विकेट लिए हैं।

Advertisement

2.) इरफान पठान:

भारतीय टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान ‘स्विंग किंग’ के नाम से मशहूर इरफान ने आईपीएल इतिहास में 10 मेडन ओवर फेंके है इसलिए वो हमारी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

इरफान की आईपीएल की शुरूआत पंजाब किंग्स से हुई जिसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई, आरपीएस और जीएल की टीमों में अपने बेहतरीन खेल का परिचय दिया। उन्होंने पंजाब टीम की ओर से खेलते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इरफान ने न केवल एक तेज़ गेंदबाज के तौर पर नियमित अंतराल पर विकेट लिए, बल्कि बल्लेबाजी क्रम में भी शानदार बल्लेबाजी की।

इरफान को अक्सर पिंच-हिटर के रूप में इस्तेमाल किया गया, इरफान ने तेज गति से रन बनाए, जिस वजह से टीम की बल्लेबाजी भी मज़बूत हुई। इरफान ने 101 आईपीएल पारियों में 33.11 की औसत और 7.78 की इकॉनमी रेट से 80 विकेट लिए हैं।

Advertisement

3.) धवल कुलकर्णी:

मुंबई के एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज, जो अपनी तेज़ गेंदबाजी के साथ अपनी लाइन लैंथ के लिए मशहूर थे, धवल 91 पारियों में 8 मेडन ओवर के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

धवल अपने आईपीएल करियर का अधिकांश समय रॉयल्स टीम के साथ बिताया है, उन्होंने अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन किया है। धवल शुरुआती ओवरों में गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे और जैसा कि हमे पता ही है कि पॉवरप्ले के समय मेडेन ओवर फेकना बड़ा ही मुश्किल काम होता है।

हर गेंदबाज की तरह धवल को भी डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी का नुकसान तो होता ही था। राजस्थान रॉयल्स के साथ अच्छा समय बिता कर वो एमआई की टीम में शामिल हो गए और आज भी धवल मुम्बई के खेमे में शामिल है भविष्य में हम उनसे और भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।

Advertisement

दाएं हाथ के इस तेज़ गेंदबाज ने अब तक 91 आईपीएल पारियों में 86 बल्लेबाजों को 28.21 की औसत और 8.26 की इकॉनमी रेट से विकेट प्राप्त किए हैं।

4.) संदीप शर्मा:

पंजाब के संदीप शर्मा अपनी स्विंग के जाने जाते है। संदीप ने अब तक 92 पारियों में 8 मेडन ओवर डाले हैं। 2010 और 2012 में 2 अंडर-19 विश्व कप में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद, वर्ष 2012 में संदीप ने अपने आईपीएल क्रिकेट की शुरूआत की।

संदीप शुरू में पंजाब टीम का हिस्सा थे, जहाँ उन्होंने विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी स्विंग और गति से परेशान किया। संदीप एक मात्र ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को 7 बार आईपीएल में आउट किया है।

Advertisement

आईपीएल 2020 मध्यम गति के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा के लिए काफी अच्छा रहा। संदीप ने अपनी शानदार गेंदबाजी की मदद से हैदराबाद को प्ले ऑफ में रेस में ला खड़ा किया था, संदीप में शुरूआती ओवरों में बहुत ही किफायती गेंदबाज़ी की साथ ही कई महत्वपूर्ण विकेट भी अपनी टीम के लिए निकाले। संदीप ने 92 आईपीएल पारियों में 24.28 की औसत और 7.72 की इकॉनमी रेट से 109 विकेट झटके हैं।

5.) भुवनेश्वर कुमार:

इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की श्रृंखला जीतने में भारत की सहायता करने वाले भुवनेश्वर कुमार 121 पारियों में 8 मेडन ओवर के साथ पांचवें स्थान पर हैं। बहुत ही कम लोगों को पता है कि भुवी पुणे वारियर्स इंडिया और सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़ने से पहले आरसीबी टीम का हिस्सा थे हालांकि हैदराबाद टीम की तरफ से खेलते हुए भुवी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सामने आया है।

शुरुआत में स्विंग ही भुवी का एकमात्र हथियार था, धीरे धीरे भुवी ने अपनी गेंदबाजी में नए नए प्रयोग किये जैसे कि कटर, बाउंसर, नॉकबॉल और यॉर्कर। चोट के कारण पिछले सीज़न को बीच में ही छोड़ दिया, भुवी ने आईपीएल की 121 पारियों में 23.92 की औसत और 7.24 की इकॉनमी रेट से 136 विकेट लिए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button