Feature

आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला हर देश का एक खिलाड़ी

Share The Post

आईपीएल (IPL) क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग में से एक बन चुका है। दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक रहते हैं और फिर फ्रैंचाइजी उन्हें महंगे दामों पर अपनी टीम के साथ शामिल करती हैं। वर्तमान में आठ टीमें में इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनी हुई है जिसकी गिनती भविष्य में बढ़ भी सकती हैं। इस दौरान टूर्नामेंट में कई देशों के खिलाड़ी खेलते हैं और उन्होंने अपने देश के लिए सबसे ज्यादा कमाई भी की है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

Advertisement

आईपीएल बहुत से खिलाड़ियों की जीवन शैली में बड़ा बदलाव लाया है क्योंकि पहले घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट ही उनकी कमाई का साधन हुआ करते थे मगर अब आईपीएल से भी उनकी अच्छी कमाई हो जाती है। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे हर देश के एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जिसने आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसे कमाए हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला हर देश का एक खिलाड़ी

बांग्लादेश के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई – शाकिब अल हसन : 24.75 करोड़

शाकिब अल हसन वर्तमान में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी ने खेल के हर प्रारूप में गेंद और बल्ले दोनों से ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। शाकिब ने अपने आईपीएल करियर में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेला है। अब तक वह आईपीएल से 24.75 करोड़ की धनराशि अपने नाम कर चुके हैं।

Advertisement

न्यूजीलैंड- ब्रैंडन मैकुलम : 39.84 करोड़

न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जिसने हमें बहुत से बेहतरीन T20 खिलाड़ी प्रदान किए हैं। उनमें से एक है ब्रेंडन मैकुलम, जिनके विस्फोटक अंदाज को हमने आईपीएल के पहले मुकाबले में देखा। उन्होंने 158 रनों की विनाशकारी पारी खेली। मैकुलम अपने आईपीएल करियर में बहुत सी टीमों के लिए खेल चुके हैं। इस पूर्व कीवी कप्तान ने कुल मिलाकर 39.84 करोड़ की धनराशि आईपीएल द्वारा अर्जित की है।

अफगानिस्तान- राशिद खान: 40 करोड़

जब आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई तब अफगानिस्तान ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलता था और उनके खिलाड़ी इतने मशहूर भी नहीं थे। हालांकि अब समय बदल चुका हैं और उनका एक खिलाड़ी इस सूची में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से भी ऊपर निकल गया है।अफगानिस्तान के करिश्माई स्पिनर राशिद खान अब टी20 विशेषज्ञ गेंदबाज बन चुके हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए अब तक 40 करोड़ की कमाई की है।

Advertisement

श्रीलंका- लसिथ मलिंगा: 48.22 करोड़

श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर में शुरुआत से लेकर अंत तक सिर्फ मुंबई इंडियंस के लिए ही खेला। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अपनी सनसनाती यॉर्कर और वेरिएशन से बहुत से बल्लेबाजों को तंग किया है। अपने लंबे आईपीएल करियर के दौरान इस खिलाड़ी ने 48.22 करोड़ रुपए की धनराशि कमाई है।

इंग्लैंड- बेन स्टोक्स : 64.50 करोड़

बेन स्टोक्स क्रिकेट जगत के तेज गेंदबाजी करने वाले सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं। वह गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग से खेल का रुख अपनी ओर मोड़ लेते हैं। स्टोक्स ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2017 में की और कुछ ही वर्षों में उन्होंने अब तक 65 करोड़ की कमाई कर ली है।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई – शेन वॉटसन: 77.13 करोड़

शुरुआती 8 सीजन में शेन वॉटसन राजस्थान रॉयल्स का महत्वपूर्ण हिस्सा थे। फिर बाद में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से भी खेला। वॉटसन ने अपने सफल आईपीएल करियर का अंत चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 2020 में किया और उन्होंने इतने सालों में 77.13 करोड़ की कमाई की जो किसी भी ऑस्ट्रेलियन द्वारा कमाई गई सबसे बड़ी धनराशि है।

वेस्टइंडीज- सुनील नरेन : 95.24 करोड़

सुनील नरेन चैंपियंस लीग टी20 में त्रिनिदाद और टोबैगो के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बाद चर्चा में आए। उसके बाद ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ा और वह अभी तक उनकी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बने हुए हैं। इस कैरीबियन खिलाड़ी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत बतौर गेंदबाज की थी मगर अब वह एक ऑलराउंडर बन चुके हैं। उन्होंने अब तक कुल 95.24 करोड़ रुपए अपने नाम किए हैं।

Advertisement

साउथ अफ्रीका- एबी डिविलियर्स: 102.51 करोड़

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। वह इकलौते विदेशी खिलाड़ी है जिन्होंने 100 करोड़ से अधिक धनराशि आईपीएल द्वारा प्राप्त की है। हालांकि डिविलियर्स एक समय दिल्ली कैपिटल्स का भी हिस्सा थे मगर उसके बाद से ही उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलना शुरू किया और वह अब तक उनकी टीम की रीढ़ की हड्डी बने हुए हैं।

भारत के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई – एमएस धोनी: 152.84 करोड़

महेंद्र सिंह धोनी भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। वह एकमात्र खिलाड़ी है जिनकी आईपीएल कमाई के आंकड़े 150 करोड़ से भी अधिक है। कमाई के मामले में धोनी के सबसे नजदीक मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं। यह देखना बेहद ही मजेदार होगा कि क्या धोनी के इस रिकॉर्ड को कभी कोई तोड़ पाएगा या नहीं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button