FeatureStats

वनडे प्रारूप में कप्तानी डेब्यू करने वाले 4 सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी

Share The Post

क्रिकेट में अक्सर कहा जाता है, “age is Just a number” आसान भाषा में कहे तो “उम्र एक संख्या मात्र है।” मैदान पर कितने ही खिलाड़ियों ने इस बात को साबित भी किया हैं। इसी सूची में एक और नाम जुड़ गया है। शिखर धवन रविवार 18 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के दौरान वनडे कप्तानी की शुरुआत करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय बन गए।

दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलने गई भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड में है। जिसे इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज से पहले आराम दिया गया और इसी दौरान एक नई युवा भारतीय टीम को श्रीलंका भेजा गया। जिसकी कप्तानी भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन कर रहे है और राहुल द्रविड़ कोच के रूप में है।

इससे पहले भी नियमित कप्तान के अनुपस्थिति में कई खिलाडियों को कप्तानी की कमान सौंपी जा चुकी है। हालांकि तब युवा खिलाड़ियों को मौका मिलता था लेकिन इस दौरे पर शिखर धवन को ये जिम्मेदारी मिली। इस आर्टिकल हम आपको वनडे में कप्तानी डेब्यू करने वाले 4 सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है

Advertisement

वनडे प्रारूप में कप्तानी डेब्यू करने वाले 4 सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी

4. अजीत वाडेकर (33 साल, 103 दिन) भारत की तरफ से सबसे पहले वनडे में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान थे 

अजीत वाडेकर वनडे क्रिकेट में भारत के लिए कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने 33 साल और 103 दिनों की उम्र में 13 जुलाई 1974 इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले 2 मैचों की वनडे श्रृंखला में कप्तानी की थी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 265 रन बनाए थे। हालांकि, घरेलू टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट से जीत हासिल कर ली।

3. सैयद किरमानी (33 साल, 353 दिन)

विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को 1983 में गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ कपिल देव के अनुपस्थिति में एक मैच के लिए कप्तानी करने का मौका मिला था। किरमानी जब भारत का नेतृत्व कर रहे थे तब उनकी उम्र 33 साल 353 दिन थी। उन्होंने उस मैच में बतौर कप्तान 6 रन बनाए। भारतीय टीम वह मैच 6 विकेट से हार गई।

Advertisement

किरमानी भारत के लिए 49 वनडे मैच खेले जिसमें 373 रन बनाए। वही 88 टेस्ट मैचों में 2759 रन बनाए। वह निचले क्रम में बल्लेबाजी किया करते थे और कई मौकों पर भारत को मुश्किलों से उबारा भी।

2. मोहिंदर अमरनाथ (34 साल और 37 दिन) भारत के लिए वनडे में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं 

1983 विश्व कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे मोहिंदर अमरनाथ भी एक मैच के लिए भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके है। वह 34 साल और 37 दिन के थे जब उन्हें 31 अक्टूबर 1984 को पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में कप्तानी का मौका मिला। सियालकोट में मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुआ। उसके बाद अमरनाथ ने कभी कप्तानी नहीं की।

मोहिंदर अमरनाथ 1983 विश्व कप विजेता टीम का अहम हिस्सा थे। उन्होंने विश्व कप में 237 रन और 8 विकेट लेकर भारत को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Advertisement

1. शिखर धवन (35 साल और 225 दिन)

शिखर धवन 18 जुलाई, 2021 को 35 वर्ष की आयु के बाद एकदिवसीय कप्तानी करने वाले पहले भारतीय बने। धवन 35 वर्ष और 225 दिन के थे जब उन्होंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ भारत का नेतृत्व किया। वह भारतीय इतिहास में ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button