FeatureNews

वो 5 दिग्गज जो आईपीएल सीजन की शुरुआत में कप्तान थे लेकिन बेंच पर बैठकर टूर्नामेंट का अंत देखा

Share The Post

क्रिकेट में सबसे अधिक दवाब वाला यदि कोई खिलाड़ी होता है तो वह है टीम का कप्तान। वास्तव में, टीम के अच्छे प्रदर्शन और जीत के लिए यदि कोई बधाई का पात्र होता है तो वह है कप्तान। ऐसे में, टीम की हार व खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के लिए भी कप्तान ही जिम्मेदार होता है।

आईपीएल में खेलने के लिए फ्रेंचाइजी द्वारा नीलामी में खिलाड़ियों की खरीदारी की जाती है। इसके बाद पूरी टीम की कमान, कप्तान के हाथों में होती है। कप्तान को प्रत्येक मैच के लिए संतुलन बनाते हुए सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन करना होता है।

हालांकि, आईपीएल में हर कप्तान को सफलता प्राप्त नही हुई है। कुछ ने तो कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर खराब प्रदर्शन किया है। कई खिलाड़ियों ने कप्तान के रूप में आईपीएल सीजन शुरू किया था। लेकिन, उन्होंने बेंच पर बैठकर टूर्नामेंट का अंत किया। यहां ऐसे ही पांच खिलाड़ियों की सूची दी गई है जो खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप अच्छा प्रदर्शन नही कर सके।

Advertisement

1.) कुमार संगाकरा :

आईपीएल-2013 में श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा पूरी तरह से विफल साबित हुए थे। इस सीजन वे सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर रहे थे। लगातार, हार और बल्लेबाजी में खराब प्रदर्शन के बाद संगाकारा कप्तानी से हट गए थे। तब, फ्रेंचाइजी ने कैमरन व्हाइट को नया कप्तान नियुक्त किया था। आईपीएल के इस पूरे सीजन में संगाकारा ने 9 मैच खेले थे। जिनमें, 88 के खराब स्ट्राइक रेट से महज 120 रन बनाए थे। संगाकारा को आईपीएल-2013 का अंत बैंच में बैठकर देखना पड़ा था।

2.) डेनियल विटोरी-

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और शानदार गेंदबाज डेनियल विटोरी ने आईपीएल-2012 में रॉयल चैलेंजर्स की अगुवाई की थी। हालांकि वे लगातार असफल रहे और टीम की बागडोर विराट कोहली को सौंप दी गई। विटोरी की जगह श्रीलंकाई दिग्गज और महान स्पिनर मुरली धरन को टीम में शामिल किया गया।

3.) रिकी पोंटिंग:

यदि कभी यह कहा जाए कि रिकी पोंटिंग खराब कप्तान थे तो शायद यह हास्यास्पद लग सकता है। ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्वविजेता बनाने वाले रिकी पोंटिंग साल 2012 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे थे। लेकिन, बाद में उन्हें कप्तानी छोड़नी पड़ी। इसके बाद फ्रेंचाइजी ने रोहित शर्मा को कप्तान बना दिया। उसी वर्ष रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

Advertisement

4.) गौतम गंभीर:

साल 2011 के विश्वकप विजेता टीम के सदस्य और कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल का खिताब दिलाने वाले गंभीर आईपीएल-2018 में खराब फॉर्म से गुजरे। हालांकि, फ्रेंचाइजी ठीक प्रदर्शन कर रही थी लेकिन गंभीर का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। जिसके बाद टीम की कमान युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दी गई।

5.) डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल खिताब दिलाने वाले डेविड वॉर्नर के लिए आईपीएल-2021 बेहद निराशाजनक रहा है। सनराइजर्स हैदराबाद की लगातार हार के बाद डेविड वॉर्नर को हटाकर केन विलियमसन को नया कप्तान नियुक्त किया गया है। आईपीएल के दूसरे चरण में वॉर्नर ने मात्र दो मैच खेले और दोनों में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से हटा दिया गया। वॉर्नर अब बेंच पर बैठकर मैच देखते हुए दिखाई देते हैं।

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button