FeatureIPL

वो दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स द्वारा विशेष तौर पर ट्रेंड किया गया

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के हर सीजन में कई प्रतिभावान खिलाड़ी उभर कर सामने आते हैं। जिसका सीधा अर्थ यह है कि, आईपीएल में प्रतिभा को पर्याप्त मौका और सम्मान दिया जाता है। आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी ऐसे ही कई प्रतिभावान खिलाड़ियों को तैयार किया है।

हालांकि आईपीएल में सफल होना बेहद मुश्किल है। लेकिन  जब, खिलाड़ियों को संवारने की बात आती है, तो सर्वकालिक महानतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कोई अन्य कप्तान नहीं हो सकता।

यदि यह कहा जाए कि महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के कुछ खिलाड़ियों को विशेष तौर से तैयार किया है। आज ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स के ड्रेसिंग रूम में ट्रेनिंग सेशन में तराशा गया है।

Advertisement

इस लेख में आज हम चेन्नई सुपरकिंग्स के उन खिलाड़ियों के विषय में बात कर रहे हैं। जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स द्वारा विशेष रूप से तैयार किया है।

1.) रविचंद्रन अश्विन

रविचन्द्रन अश्विन ने दुनिया को दिखाया है कि कैसे एक स्पिनर हावी हो सकता है और लगातार विकेट हासिल कर सकता है। रविचंद्रन अश्विन वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हैं। लेकिन, वह पहले सीएसके के लिए ही खेलते थे। आंकड़े बताते हैं कि, अश्विन चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। भले ही वह अब सीएसके के लिए नहीं खेल रहे हैं। किन्तु आईपीएल में चेन्नई के लिए 2009-2015 तक खेले है। इस दौरान उन्होंने 119 मैचों में 6.63 की इकॉनमी से 119 विकेट हासिल किए, जो एक स्पिनर के बेहद की शानदार प्रदर्शन है।

वर्तमान में, अश्विन रेड-बॉल क्रिकेट में टीम इंडिया के अग्रणी खिलाड़ी हैं और उन्होंने 5 टेस्ट शतक भी बनाए हैं और कुल मिलाकर कई रिकॉर्ड बनाए हैं। सीएसके के लिए खेलते हुए, अश्विन को 2011 विश्व कप टीम के लिए भारतीय टीम में बुलाया गया और वह एक ठोस स्पिनर बने रहे। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के164 मैचों में 143 विकेट लिए हैं।

Advertisement

2.) रविन्द्र जड़ेजा:

रविन्द्र जड़ेजा दर्शकों को कभी भी निराश नहीं करते। आईपीएल-2021 के पहले चरण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हुए मैच में एक ओवर में 5 छक्के लगाकर रिकॉर्ड बनाने वाले ने अपना आईपीएल पदार्पण राजस्थान रॉयल्स से किया था। लेकिन, साल 2012 में जड़ेजा को चेन्नई ने साइन कर लिया। सीएसके के लिए खेलते हुए अब तक हर सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले रविन्द्र जड़ेजा एक लाजवाब प्लेयर हैं।

सीएसके के लिए, रवींद्र जडेजा तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले और टॉप ऑलराउंडर हैं। जड़ेजा ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 197 मैच खेले हैं और 2371 रन बनाए हैं। और, 5/16 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ उन्होंने 124 विकेट भी हासिल किए हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम मैनेजमेंट ने जड़ेजा को बेहतरीन तरीके से तैयार किया, और वह वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी ऑलराउंडर में से एक हैं।

3.) फाफ डु प्लेसिस:

किसने सोचा होगा कि एक दिन फाफ डू प्लेसिस दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करेंगे? लेकिन, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका का कप्तान भी बना दिया गया। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान, धोनी ने हमेशा फाफ पर भरोसा किया और उन्हें लगातार मौके दिए। इस सीजन में सीएसके की सफलता में उसके ओपनर्स का बड़ा योगदान रहा है। जिसमें, से फाफ डु प्लेसिस की भूमिका सबसे बड़ी है।

Advertisement

फाफ सीएसके के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने आईपीएल में 97 मैच खेले हैं और 131.03 के स्ट्राइक रेट से 2772 रन बनाए हैं। सीएसके के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, उन्होंने टीम के लिए अच्छी शुरुआत प्रदान की और इस साल वह शानदार फॉर्म में दिख रहे थे।

4.) सैम करन:

इंग्लैंड के युवा ऑल राउंडर सैम करन को आईपीएल-2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने साइन किया था।और तब से वह ,टीम के लिए सबसे मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं। सीएसके में आने से पहले, सैम पंजाब के लिए खेले और अपने पहले सीज़न में हैट्रिक ली।

शुरुआत में इंग्लैंड क्रिकेट में उन्हें अधिक महत्व नही दिया गया। लेकिन, जब उन्होंने आईपीएल में सीएसके के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया तब इंग्लैंड टीम में भी उन्हें चुना गया।सैम करन, निचले क्रम में मजबूत बल्लेबाजी प्रदान करते हैं और जब टीम संघर्ष करती है तो सफलता भी दिलाते हैं। कुल मिलाकर उन्होंने आईपीएल में अब तक 32 मैच खेले हैं और 32 विकेट लिए हैं और 150.68 की आक्रामक स्ट्राइक रेट से 337 रन भी बनाए हैं।

Advertisement

5.) मोहित शर्मा:

सीएसके ने आईपीएल-2013 में मोहित शर्मा को साइन किया था। सीएसके में भाग लेने से पहले, वह उतने लोकप्रिय नहीं थे। लेकिन, सीएसके के मैनेजमेंट द्वारा बेहतरीन तरीके से उन्हें ट्रेंड किया गया। सीएसके से खेलते हुए उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। यहाँ तक कि, साल 2015 विश्व कप में भी उन्होंने चोटिल ईशांत शर्मा की जगह ली और उन्होंने एक आशानुरूप प्रदर्शन किया।

मोहित शर्मा ने सुपर किंग्स के लिए कुल 58 मैच खेले हैं जिनमें उन्हें कुल 69 विकेट हासिल हुए। मोहित वास्तव में, सीएसके टीम मैनेजमेंट द्वारा तैयार किए गए क्रिकेटरों की सूची में आते हैं। मोहित शर्मा अपनी विविधताओं के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, सीएसके से रिलीज किए जाने के बाद बाकी फ्रेंचाइजी में उनका प्रदर्शन कुछ खास नही रहा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button