Feature

5 खिलाड़ी जो 2022 में भारत के लिए डेब्यू कर सकते हैं

Share The Post

इसमें कोई दोराय नहीं कि मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की सबसे मजबूत टीम है। इसकी सबसे बड़ी वजह है भारत की बेंच स्ट्रेंथ। सबने देखा किस तरह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अनुभवी खिलाड़ियों के चोटिल हो जाने पर भारत के युवाओं ने शानदार खेल दिखाते हुए सीरीज अपने नाम कर ली। इस साल भारत की तरफ से कई युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला। अभी हाल ही में श्रीलंका दौरे पर भी बहुत से युवा खिलाड़ियों को डेब्यू  करने का मौका दिया गया।

आईसीसी कार्यक्रम के अनुसार अब से हर साल आईसीसी ट्रॉफी होनी है। ऐसे में अपने युवाओं को तैयार रखना बहुत जरूरी है, ताकि किसी अहम प्रतिस्पर्धा से पहले युवा खिलाड़ी अनुभव हासिल कर लें और अच्छा प्रदर्शन करें। इस लेख में हम उन 5 भारतीय खिलाडियों पर नजर डालेंगे, जो साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ टीम में डेब्यू कर सकते है।

5 खिलाड़ी जो 2022 में भारत के लिए डेब्यू कर सकते हैं

1. अवेश खान 

तेज गेंदबाज अवेश खान  के लिए आईपीएल 2021का पहला चरण किसी सपने से कम नहीं रहा। जहाँ उन्होंने 8 मैचों में 16.50 की औसत से 14 विकेट चटकाए। यही वजह रही कि उन्हें भारतीय टीम के साथ रिजर्व गेंदबाज के तौर पर इंग्लैंड जाने का मौका मिला। हालाकि, उंगली में चोट लगने के कारण उन्हें वापस भारत लौटना पड़ा।

Advertisement

अवेश खान  के बारे में कहा जा सकता है कि वह साल 2022 में निश्चित रूप से भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते है।

2. रियान पराग भी 2022 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं 

रियान पराग 2018 अंडर19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रह चुके है। अंडर19 टीम में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था जिसके जवाब बाद उन्हें आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया। रियान बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी करना भी जानते है।

रियान पराग निचले मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते है, जिस कारण हो सकता है कि भारतीय टीम उन्हें अगले साल टीम में शामिल कर 2023 विश्व कप के लिए तैयार करे।

Advertisement

3. शाहरुख खान

शाहरुख खान को एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप जाना जाता है। सबने उनके नाम का डंका तब सुना जब आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स ने उन्हें 5.25 करोड़ की कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया। किसी भी नए युवा खिलाड़ी को इस कीमत में खरीदा जाना दर्शाता है कि उनमें किस तरह की क्षमता है।

हालांकि , आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने 8 मैचों में 21.40 की साधारण औसत से मात्र 107 रन बनाए। लेकिन उनके बल्लेबाजी करने के अंदाज से उम्मीद लगाई जा रही है कि उन्हें अगले साल भारतीय क्रिकेट टीम की टिकट मिल सकती है।

4. रवि बिश्नोई 

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के नाम से हर क्रिकेट प्रेमी वाकिफ है। उन्होंने 2020 अंडर19 विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लिए थे। जिसके बाद आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स ने उन्हें 2 करोड़ की कीमत में अपने टीम में शामिल किया। आईपीएल में अब तक उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है।

Advertisement

वह 18 आईपीएल मैचों में 29.68 की औसत से 16 विकेट ले चुके है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि वह अगले साल भारत के लिए डेब्यू कर सकते है।

5. कार्तिक त्यागी

कार्तिक त्यागी का 2019 अंडर19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन रहा था। जिसके बाद उन्हें आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 1.3 करोड़ की कीमत में अपनी टीम में शामिल किया। कार्तिक ने अब तक 11 आईपीएल मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 10 विकेट लिए है। अगले साल कार्तिक त्यागी को भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किए जाने पर किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button