Feature

5 खिलाड़ी जो भविष्य में विराट कोहली की कप्तानी कर सकते हैं

Share The Post

विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में भारत के तीनोंं प्रारूपों में कप्तान है। उनकी कप्तानी में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कोहली की कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी टूर्नामेंट खेले हैं। और तीन में से दो टूर्नामेंट में भारत फाइनल में पहुंचा था। हालांकि अभी तक भारत को किसी भी प्रारूप में विराट कोहली की कप्तानी में कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीत नहीं मिली है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के बतौर कप्तान पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग XI

Advertisement

विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट प्रारूप में भारत को एक अलग स्तर की टीम बनाया है और आज ये टीम विदेशों में भी जाकर सीरीज जीतने का दमखम रखती है। हालांकि विराट काफी साल से कप्तानी कर रहे हैं और संभव है कि वो 2023 विश्व कप के बाद एक ही प्रारूप में कप्तानी करें। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आने वाले समय में विराट कोहली की कप्तानी कर सकते हैं।

5 खिलाड़ी जो भविष्य में विराट कोहली की कप्तानी कर सकते हैं

1. रोहित शर्मा भविष्य में विराट कोहली की कप्तानी करने के सबसे बड़े दावेदार हैं 

भारत के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय वन डे इंटरनेशनल और टी 20 में भारत के उप कप्तान है। विराट का बोझ हल्का करने के लिए वन डे और टी 20 में इन्हें ही कप्तान बनाने की बात चल रही है। शर्मा ने 19 टी20 मुकाबलों में भारत की कप्तानी की है जिसमें उन्हें 15 में जीत मिली है।

Advertisement

हिटमैन के नाम से जाने जाने वाले रोहित शर्मा ने आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। आईपीएल में रोहित एक मात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। कोहली के बाद रोहित को कप्तानी मिल सकती है।

2. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत अभी अपने क्रिकेट करियर काफी युवा है लेकिन उनमे प्रतिभा भरपूर है। ऋषभ ने करियर की शुरुआत तो बहुत अच्छे तरीके से करी है लेकिन देखना यह होगा कि वह आगे भी ऐसा प्रदर्शन कर पाते हैं कि नहीं। अगर वह ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे तो उन्हें भविष्य में भारत की कप्तानी मिल सकती है।

Advertisement

आईपीएल में ऋषभ ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की है जिससे उन्हें थोड़ा ही सही लेकिन अनुभव है। हाल ही में युवराज सिंह ने भी पंत को भविष्य का कप्तान बताया था। ऐसे में हो सकता है कि पंत भविष्य में विराट कोहली की कप्तानी करते हुए दिख सकते हैं।

3. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर एक उम्दा खिलाड़ी है। अय्यर ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट तो नहीं खेला है लेकिन वनडे इंटरनेशनल और टी 20 में अय्यर ने धूम मचाई है। अय्यर वनडे और टी20 में भारत के कप्तान बनने के काबिल हैं। अय्यर ने आईपीएल में भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की है।

Advertisement

अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2020 के फाइनल में भी पहुँची थी। इनके पास कप्तानी का अनुभव भी है और ऐसा हो सकता है कि भविष्य में इन्हें कप्तान बना दिया जाए।

4. केएल राहुल

केएल राहुल टीम इंडिया के अब सीमित ओवरों में प्रारूप में एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। राहुल एक ओपनर की भी भूमिका निभा सकते हैं और अंत में आकर जल्दी रन भी बना सकते हैं। इनके लिए भी कप्तानी के दरवाजे खुले हैं। आईपीएल में राहुल पंजाब किंग्स के कप्तान हैं।

Advertisement

अगर राहुल आईपीएल में अच्छी कप्तानी करके अपनी टीम को ख़िताब जिताने में सफल होते हैं तो वह भी कप्तान बनने में दावेदारी पेश कर सकते हैं। ऐसे में राहुल भी भविष्य में विराट कोहली की कप्तानी कर सकते हैं।

5. शुभमन गिल

शुभमन गिल का नाम इस लिस्ट में आपको हैरान कर सकता है। हालांकि गिल एक बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और उनके अंदर जबरदस्त काबिलियत भी है। गिल पिछले कुछ समय से भारतीय टीम में अपने आप को स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं और अगर वो भविष्य में अच्छा करते हैं तो उन्हें भी टीम इंडिया के लिए कप्तानी का मौका मिल सकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Utkarsh Mishra

Utkarsh Mishra is a professional content writer in sports domain and currently works as the Editor in Chief of Cricket Ki Baat.

Related Articles

Back to top button